नई दिल्लीः महाराष्ट्र सरकार की ओर से कल (10 मार्च) साल 2023-2024 का बजट पेश किया. बजट के अंतर्गत सरकार ने राज्य में गरीब लड़कियों की शिक्षा के लिए एक नई योजना की घोषणा की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेक लाडकी रखा गया योजना का नाम
इस योजना का नाम लेक लाडकी (Lek Ladki Yojna) योजना रखा गया है. इसके तहत महाराष्ट्र सरकार पात्र बालिकाओं को 75 हजार रुपये की नकद राशि प्रदान करेगी. इसकी घोषणा खुद महाराष्ट्र के वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया है. 


वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दी जानकारी
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य का बजट पेश करते  हुए कहा कि महाराष्ट्र सरकार बालिकाओं और महिलाओं के लिए प्रतिबद्ध है. इसे ध्यान ने रखते हुए सरकार राज्य में बालिकाओं और महिलाओं की स्वास्थ्य, वित्तीय सुरक्षा और अन्य जरूरतों के लिए कई सारे उपायों को लागू करेगी. 


जानें किसे मिलेगा लाभ?
देवेंद्र फडणवीस ने घोषणा करते हुए कहा कि सरकार लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए लेक लाडकी नामक एक नई योजना लेकर आई है. इस योजना के तहत येलो और ऑरेंज राशन कार्ड धारक परिवार में बालिका के जन्म पर 5000 रुपये, चतुर्थ श्रेणी में 4000 रुपये, कक्षा छठी में 6000 रुपये और कक्षा 11वीं में 8000 रुपये की राशि दी जाएगी. लाभार्थी बालिका की आयु 18 वर्ष होने पर उसे आगे की पढ़ाई के लिए 75 हजार रुपये नकद दिए जायेंगे.


टिकट मूल्य में मिलेगी 50 प्रतिशत की छूट 
इसके अलावा महिलाओं को राज्य परिवहन निगम की बसों के टिकट मूल्य में अब 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. साथ ही महिला खरीदारों को अब घर खरीदते समय 1 फीसदी तक की छूट दी जाएगी. मौजूदा शर्तों के मुताबिक कोई महिला किसी पुरुष खरीदार को 15 साल तक घर नहीं बेच सकती है. अब इस शर्त में भी ढील दी जाएगी. साथ ही अब और अन्य कई तरह की रियायतें महिलाओं को दी जाएगी.


20 हजार रिक्त पदों पर होगी चयन प्रक्रिया
इसके अलावा बजट में कर्मचारियों की मानदेय में बढ़ोतरी की भी बात कही गई. आशा समूह के स्वयंसेवियों और प्रवर्तकों के मानदेय में 1500 रुपये, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर 10 हजार रुपये, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का 7200 रुपये और आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 5500 रुपये करने के अलावा कुल 20 हजार रिक्त पदों को भरा जाएगा.


ये भी पढ़ेंः मुस्लिम वकील ने अपनी पत्नी से की दूसरी शादी, जानें घर पर क्यों पुलिस है तैनात


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.