Haldwani Violence: हल्द्वानी में कैसे बिगड़े हालात, कहां से हुई शुरुआत? जानिए पूरी कहानी...

 Haldwani Violence Reason: हल्द्वानी में बनभूलपुरा इलाके में एक अवैध मदरसा और नमाज स्थल को ढहाने हिंसा शुरू हुई. फिर हालात बकाबू होते चले गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 9, 2024, 10:07 AM IST
  • शूट एट साईट के ऑर्डर दिए
  • पूरे कस्बे में लगा है कर्फ्यू
Haldwani Violence: हल्द्वानी में कैसे बिगड़े हालात, कहां से हुई शुरुआत? जानिए पूरी कहानी...

नई दिल्ली: Haldwani Violence Reason: उत्तराखंड को अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है. कहते हैं कि यहां के पहाड़ी लोग भले गरम खाने के शौकीन हों, लेकिन वो उतने ही नरम होते हैं. हालांकि, अब उत्तराखंड का एक कस्बा हल्द्वानी हिंसा के चलते पूरे देश में सुर्खियां बना रहा है. दरअसल, उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हलद्वानी में हिंसा हुई है, इसमें 4 लोगों की मौत हो गई है और 160 लोग घायल हो गए हैं. इन घायलों में पुलिसकर्मी और नगरपालिका के कर्मचारी भी हैं. 

 'शूट एट साईट' के आर्डर दिए
हल्द्वानी के हालातों का आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि प्रशासन ने पुलिसकर्मियों को आदेश दिया है कि जैसे ही दंगाइयों पर नजर पड़े, उन्हें गोली मार दें. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिरकार ऐसी क्या नौबत आन पड़ी है कि 'शूट एट साईट' के ऑर्डर दे दिए गए हैं. हल्द्वानी में ऐसा क्या हुआ है, जिसके चलते चार लोगों की मौत हो गई है. आइए, जान लेते हैं...

कैसे हुई हिंसा की शुरुआत
दरअसल, इस कहानी की शुरुआत एक अवैध मदरसे और नमाज स्थल से होती है. हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके के मलिक के बगीचे में एक मदरसा और नमाज स्थल था. स्थानीय प्रशासन का दावा है कि ये अवैध रूप से बना था. 8 फरवरी को मदरसे और नमाज स्थल को JCB से ध्वस्त कर दिया. नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय का कहना है कि इसके आसपास की तीन एकड़ जमीन को नगर निगम पहले ही अपने कब्जे में ले चुका था. इसके बाद मदरसे और नमाज स्थल पर कार्रवाई हुई. लेकिन मदरसे को ढहाए जाने के तुरंत बाद ही हिंसा फैल गई. इमारतों को गिराते समय महिलाएं कार्रवाई का विरोध करने लगीं. जैसे ही मदरसा और मस्जिद को ढहाया गया, उग्र भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया.  

जला दी गाड़ियां
SSP प्रह्लाद मीणा ने बताया कि अवैध निर्माण को ढहाने से पहले ही हमने अदालती आदेश की पालना करते हुए पुलिस और PAC जवानों को तैनात कर दिया था. लेकिन एकदम से ही हालात इतने बेकाबू हो गए कि जवानों पर ही पत्थरबाजी शुरू हो गई. इसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया. आंसू गैस के गोले छोड़े. इससे भीड़ पीछे तो हटी लेकिन फिर पुलिस की गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. 

पुलिस थाने लगा दी आग
शाम होते-होते स्थिति और बिगड़ गई. शहर भर में अलग-अलग घटनाएं होने लगीं. इलाके के बनभूलपुरा पुलिस थाने में आग लगा दी गई. फिर पूरे कस्बे में कर्फ्यू लागू कर दिया गया. अब हालात ये बन गए हैं कि लोगों को घर से बाहर जाने के लिए मना कर दिया है. बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे और बड़े काम पर नहीं लौट पा रहे. पूरा कस्बा ठप्प पड़ गया है. 

CM धामी ने की हाईलेवल मीटिंग
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी के हालात को देखते हुए एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई और उसमें हालात की समीक्षा की. इसके बाद अधिकारियों को निर्देशित किया. सीएम धामी ने दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने और शांति बहाल करने के आदेश दिए हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़