नई दिल्ली: फरवरी 2020 के दिल्ली दंगो से जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को नोटिस जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इनके अलावा भाजपा नेता कपिल मिश्रा, दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, असदुद्दीन ओवैसी सहित कई नेताओं को भी नोटिस जारी किया गया है. 


22 मार्च तक मांगा जवाब


हाईकोर्ट ने परवेश साहिब सिंह वर्मा, मनीष सिसोदिया, हर्ष मंदर, स्वरा भास्कर के साथ साथ बॉबे हाईकोर्ट के पूर्व जज जस्टिस बी जी कोल्से पाटिल को भी नोटिस जारी किया है. हाईकोर्ट ने सभी को नोटिस जारी करते हुए 22 मार्च तक अपना जवाब पेश करने के आदेश दिये है.


भड़काऊ भाषण देने का आरोप


जमीयत उलमा-ए-हिंद व अन्य की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और जस्टिस अनुप कुमार ​मेंदीरत्ता की बेंच ने ये आदेश दिये हैं. याचिका में दंगो के दौरान उत्तेजक भाषण देकर शांति भंग करने के मामले में कानूनी कार्यवाही की मांग कि गयी थी.


याचिका में नेताओं पर आरोप लगाया गया कि दंगो के दोरान उत्तेजक भाषणों के जरिए नफरत फैलाई गयी और दंगों को भड़काया गया. याचिका में घृणास्पद भाषणों के लिए उनके खिलाफ प्राथमिकी करने की मांग कि गयी. वही दंगों से निपटने में दिल्ली पुलिस की भूमिका की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन करने का भी अनुरोध किया गया हैं.


सुप्रीम कोर्ट ने दिया 3 महीने का वक्त


फरवरी 2020 में दिल्ली में हुए दंगो के दौरान दिये गये नफरती भाषणों को लेकर जमीयत उलेमा ए हिंद सहित आधा दर्जन लोगो ने जनहित याचिकाएं दायर कि थी. मामले पर धीमी सुनवाई का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट का भी रूख किया था. जिसके बाद दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट को आदेश दिये थे कि वो तीन माह में इन याचिकाओं पर सुनवाई करे.


ये भी पढ़ें- Ind vs SL: भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया, क्लीन स्वीप की सीरीज


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.