इस्लामाबाद. जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने बड़ा दाव किया है. इमरान ने दावा किया कि उन्हें जेल में एक 'आतंकवादी' की तरह रखा जा रहा है और ‘काल कोठरी’ में एक कैदी के मूलभूत अधिकारों और मानवाधिकारों से भी वंचित कर दिया गया है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक खान (71) ने ब्रिटेन के समाचार पत्र 'द संडे टाइम्स' को जेल से दिए एक इंटरव्यू में ये दावे किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इमरान ने बताई जेल की मुश्किलें
इंटरव्यू में इमरान ने दावा किया है-मुझे 7 फुट गुना 8 फुट आकार की कोठरी में कैद रखा गया है, जहां आमतौर पर आतंकवादियों को रखा जाता है ताकि वह किसी से संपर्क न कर सकें. यह ऐसी कोठरी है जिसमें हिलने-डुलने के लिए बिल्कुल भी जगह नहीं है. मैं एजेंसियों की लगातार निगरानी में हूं, 24 घंटे मेरी रिकॉर्डिंग की जाती है और मुझे आगंतुकों से मुलाकात जैसे एक कैदी के मूलभूत अधिकारों और मानवाधिकारों से भी वंचित रखा गया है.


कैसे लिया गया इंटरव्यू
यह इंटरव्यू इमरान के वकीलों के माध्यम से लिया गया था, क्योंकि उन्हें पेंसिल और कागज रखने की अनुमति नहीं है. इमरान खान को तीन मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद लगभग एक साल से रावलपिंडी की हाई सिक्योरिटी अडियाला जेल में कैद रखा गया है. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी बुशरा बीबी तोशाखाना भ्रष्टाचार मामला, गोपनीय दस्तावेज लीक मामला और गैर-इस्लामिक विवाह मामले में जेल की सजा काट रहे हैं.


200 से ज्यादा मुकदमे दर्ज
बता दें कि इमरान खान पर करीब 200 मुकदमे हैं. इनमें से कुछ केस में इमरान खान दोषी सिद्ध किए जा चुके हैं. हालांकि इमरान को जमानत मिल गई या उनकी दोषसिद्धि रद्द कर दी गई, लेकिन इसके बावजूद उन्हें रिहा नहीं किया गया है. उन्हें 2023 में पांच अगस्त को पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग द्वारा दर्ज पहले तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी करार दिये जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था. तब से वह विभिन्न मामलों में जेल में बंद हैं.


यह भी पढ़ें: हारने के बाद अहंकारी हुए राहुल, अनूठा उदाहरण पेश किया, अमित शाह ने किया तंज


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.