नई दिल्ली. Independence Day 2022 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि दुनिया जलवायु परिवर्तन की जिन समस्याओं से जूझ रही है उनका समाधान भारत के पास है. उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्राकृतिक खेती पर जोर देने का भी आह्वान किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती से भारत को नयी ताकत मिलेगी, हरित क्षेत्र में नौकरियां सृजित होने से रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे. अंतरिक्ष से लेकर ड्रोन निर्माण और प्राकृतिक खेती तक भारत हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है. पीएम ने कहा कि आज विश्व पर्यावरण की समस्या से जूझ रहा है. जलवायु परिवर्तन की समस्याओं के समाधान का रास्ता हमारे पास है. इसके लिए हमारे पास वो विरासत है, जो हमारे पूर्वजों ने हमें दी है.


उन्होंने कहा, ‘‘हम वो लोग हैं, जो जीव में शिव देखते हैं, हम वो लोग हैं, जो नर में नारायण देखते हैं, हम वो लोग हैं, जो नारी को नारायणी कहते हैं, हम वो लोग हैं, जो पौधे में परमात्मा देखते हैं, हम वो लोग हैं, जो नदी को मां मानते हैं, हम वो लोग हैं, जो कंकड़-कंकड़ में शंकर देखते हैं.’’ 


प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमारी विरासत पर हमें गर्व होना चाहिए. जब हम अपनी धरती से जुड़ेंगे, तभी तो ऊंचा उड़ेंगे. जब हम ऊंचा उड़ेंगे, तभी हम विश्व को भी समाधान दे पाएंगे.’ प्रधानमंत्री मोदी ने निजी क्षेत्र से आत्मनिर्भर भारत पहल में अहम भूमिका निभाने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत दुनिया के लिए निर्माण कर सकता है।


यह भी पढ़िए- लाल किले से पीएम मोदी ने देश को दिलाए 5 प्रण, बोले- 25 साल हमारे देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.