वाशिंगटन. अमेरिका का जो बाइडेन प्रशासन इजरायल को लेकर एक बड़ा निर्णय लेने जा रहा है. बाइडेन प्रशासन जल्द ही इजरायल को ऐसी सुविधा देगा जिससे इजरायली लोगों को अमेरिका जाने के लिए वीजा की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. माना जा रहा है कि इस सप्ताह अमेरिका द्वारा इजरायल को इस 'स्पेशल क्लब' में शामिल किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि वीजा छूट कार्यक्रम में इजराइल को शामिल करने की घोषणा इस सप्ताह के अंत में करने की योजना है. अमेरिका का गृह सुरक्षा विभाग इस कार्यक्रम का संचालन करता है, जो वर्तमान में 40 देशों (जिसमें ज्यादातर यूरोपीय और एशियाई देश शामिल हैं) के नागरिकों को बिना वीजा के तीन महीने के लिए अमेरिका की यात्रा करने की अनुमति देता है.


एंटनी ब्लिंकेन देंगे हरी झंडी
अमेरिका की तरफ से इस अहम योजना को हरी झंडी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन देंगे. इस मामले से वाकिफ अधिकारियों ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर जानकारी दी है कि गृह सुरक्षा विभाग के मंत्री ऐलेजैंड्रो मायोरकास इजराइल को वीजा छूट कार्यक्रम में शामिल करने के संबंध में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से हरी झंडी मिलने के बाद बृहस्पतिवार को इस बारे में घोषणा कर सकते हैं.


क्या है इसका मतलब 
इजरायल को स्पेशल क्लब में शामिल करने का मतलब इजरायल से अमेरिका के और मजबूत होते संबंधों के रूप में देखा जा रहा है. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि संभावना है कि ब्लिंकेन मंगलवार तक इजराइल को वीजा छूट कार्यक्रम में शामिल करने की सिफारिश कर सकते हैं.


यह भी पढ़िएः इस पार्टी ने थामा बीजेपी का दामन लेकिन लोकल यूनिट ने कहा- हम रहेंगे 'विपक्षी खेमे' के साथ


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.