नई दिल्लीः Spicejet Employee Slaps Cisf Video: राजस्थान में जयपुर एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के एक अधिकारी को थप्पड़ मारने के आरोप में स्पाइस जेट की महिला कर्मी को बृहस्पतिवार को अरेस्ट किया गया. वहीं कंपनी ने इसे 'यौन उत्पीड़न का गंभीर मामला' बताया. सीसीटीवी वीडियो क्लिप में सीआईएसएफ अधिकारी महिला से बात करते दिख रहे हैं. 


पुलिस ने दर्ज किया मामला


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वीडियो में दिख रहा है कि महिला ने दो कदम आगे बढ़कर सीआईएसएफ कर्मी को अचानक थप्पड़ मार दिया. इसके बाद एक महिला कांस्टेबल उसे एक तरफ ले गई. पुलिस ने सीआईएसएफ अधिकारी की शिकायत के आधार पर अनुराधा रानी के खिलाफ केस दर्ज किया है, वहीं स्पाइस जेट ने भी स्थानीय पुलिस से संपर्क किया और कहा कि वह 'तत्काल कानूनी कार्रवाई' कर रही है. 


 



कंपनी ने लगाया आरोप


अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय अदालत ने महिला को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. स्पाइस जेट के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि उसकी कर्मचारी के साथ अनुचित भाषा इस्तेमाल की गई थी और सीआईएसएफ कर्मी ने महिला को 'ड्यूटी के बाद उसके घर पर मिलने के लिए भी कहा' था. पुलिस ने शुरू में कहा था कि रानी फूड सुपरवाइजर के रूप में काम करती है, लेकिन स्पाइस जेट ने उसे महिला सुरक्षा कर्मचारी बताया. 


जानें क्या है पूरा मामला


पुलिस उपायुक्त (पूर्व) कावेंद्र सिंह ने कहा, 'हम मामले की जांच कर रहे हैं, जिसके बाद उचित कार्रवाई की जाएगी.' सीआईएसएफ अधिकारियों ने बताया कि अनुराधा रानी सुबह करीब चार बजे अन्य कर्मचारियों के साथ 'वाहन द्वार' से एयरपोर्ट में प्रवेश कर रही थी तभी सीआईएसएफ के सहायक उप निरीक्षक गिरिराज प्रसाद ने उसे वह द्वार का 'उपयोग करने की वैध अनुमति न होने के कारण रोक' दिया. 


सीआईएसएफ अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद महिला को कंपनी के चालक दल के सदस्यों के लिए बने पास के प्रवेश द्वार पर जांच से गुजरने के लिए कहा गया, लेकिन उस समय वहां कोई महिला सीआईएसएफ कर्मी मौजूद नहीं थी. एएसआई ने सुरक्षा जांच के लिए एक महिला सहकर्मी को बुलाया, लेकिन बहस बढ़ गई और स्पाइसजेट कर्मचारी ने उन्हें थप्पड़ मार दिया. 


स्पाइस जेट ने क्या कहा?


स्पाइस जेट के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि महिला कर्मचारी के पास हवाई अड्डे में प्रवेश के लिए देश के नागरिक उड्डयन सुरक्षा नियामक ‘ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी’ (बीसीएएस) द्वारा जारी वैध पास था. बयान में कहा गया, 'सीआईएसएफ कर्मी ने उसके साथ अनुचित और अस्वीकार्य भाषा का इस्तेमाल किया और उसे ड्यूटी के बाद उसके घर आकर मिलने के लिए भी कहा.' 


बयान के अनुसार, स्पाइसजेट अपनी महिला कर्मचारी के खिलाफ यौन उत्पीड़न के इस गंभीर मामले में तत्काल कानूनी कार्रवाई कर रही है और उसने स्थानीय पुलिस से संपर्क किया है. हम अपनी कर्मचारी के साथ मजबूती से खड़े हैं और उसे पूरा सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.


'सोच विचार के बाद लगाया गया आरोप'


एएसआई के खिलाफ महिला द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर सीआईएसएफ अधिकारियों ने कहा कि यह आरोप 'बाद में सोच विचार कर' लगाया गया, क्योंकि उन्होंने आपस में समझौता से इनकार कर दिया था और पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का फैसला किया था. उन्होंने कहा कि घटना की गहन जांच की जा रही है और सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि महिला ने वर्दी पहने अधिकारी पर 'बिना किसी उकसावे' के हमला किया.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.