Kisan Andolan: 17 को टिकैत की बड़ी महापंचायत, जानें किसानों और मंत्रियों की अगली मीटिंग कब?

Kisan Andolan Rakesh Tikait: 17 फरवरी को राकेश टिकैत सिसौली में मासिक महापंचायत करने वाले हैं. इसमें फैसला किया जाएगा कि उनके संगठन की आंदोलन में क्या भूमिका रहेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 16, 2024, 05:21 PM IST
  • 18 फरवरी को चौथे दौर की वार्ता
  • मंत्री अनुराग ठाकुर को इससे उम्मीद
Kisan Andolan: 17 को टिकैत की बड़ी महापंचायत, जानें किसानों और मंत्रियों की अगली मीटिंग कब?

नई दिल्ली: Kisan Andolan Rakesh Tikait: किसानों और सरकार के बीच गुरुवार को तीसरे दौर की बातचीत हुई. लेकिन ये भी बीती दो वार्ता की तरह बेनतीजा रही. किसान MSP पर कानून बनाने की मांग पर अड़े रहे और सरकार द्वारा भेजे गए मंत्रियों ने इस मांग को नहीं माना. अब भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के नेता राकेश टिकैत का बयान भी सामने आया है. 

टिकैत कल करेंगे बड़ी महापंचायत
राकेश टिकैत ने संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के भारत बंद का भी समर्थन किया. टिकैत ने कहा कि किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू करने, किसानों की कर्ज माफी करने सहित विभिन्न मांगो को लेकर आंदोलनरत हैं. टिकैत ने बताया कि शनिवार को सिसौली (मुजफ्फरनगर) में मासिक पंचायत है, उसमें आगे की रणनीति तय करेंगे. इसी के आधार पर वो आगे की राह तय करेंगे. 

अनुराग ठाकुर- अगली बातचीत से मुझे उम्मीद
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि किसानों से अगली मीटिंग रविवार यानी 18 फरवरी को होगी. मुझे उम्मीद है कि यह चर्चा सकारात्मक माहौल में होगी और हम किसानों के मुद्दे को सुलझाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के हितों के लिए कई कदम उठाए हैं.

पंढेर- सरकार कह रही कि आंदोलन केवल पंजाब का है
किसान नेता और मजदूर किसान संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कल हुई बैठक पर अपनी राय रखी. उहोने कहा कि कल की बैठक बेनतीजा रही. हम सरकार से वही मांग रहे हैं, जो हमसे वादा किया था. सरकार का कहना है कि आंदोलन सिर्फ पंजाब का है. मैं कहता हूं कि आंदोलन केवल पंजाब का है तो हरियाणा, राजस्थान और यूपी बॉर्डर खोल दो. सरकार सिर्फ यह दर्शाने की कोशिश कर रही है कि आंदोलन केवल पंजाब के किसान कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: MSP पर कानून क्यों नहीं बना रही सरकार, जानें कैसे निकल सकता है हल?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़