जानें क्या होते हैं हाइब्रिड आतंकवादी, कश्मीर के रियासी में हुआ गिरफ्तार

सुरक्षा बलों ने आतंकवादी के ठिकाने से हथियार, गोला-बारूद और 1,81,000 रुपये नकद बरामद किए हैं. इसका इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए किया जाना था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2022, 02:48 PM IST
  • “हाइब्रिड आतंकवादी” गैर-सूचीबद्ध कट्टरपंथी लोग होते हैं
  • ये आतंकी हमलों को अंजाम देकर फिर से आम जीवन जीने लगते हैं
जानें क्या होते हैं हाइब्रिड आतंकवादी, कश्मीर के रियासी में हुआ गिरफ्तार

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में गुरुवार को सुरक्षा बलों ने एक ‘हाइब्रिड आतंकवादी’ को गिरफ्तार करके बड़े आतंकवादी हमले की कोशिश को नाकाम करने का दावा किया है. पुलिस ने कहा कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादी के ठिकाने से हथियार, गोला-बारूद और 1,81,000 रुपये नकद बरामद किए हैं, जिसका इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए किया जाना था. 

कौन है गिरफ्तार आतंकी
पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार “हाइब्रिड आतंकवादी” की पहचान बल-अंगराला के निवासी जफर इकबाल के रूप में हुई है. वह राजौरी जिले में सुरक्षा बलों से हुई मुठभेड़ में मारे गए लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी मोहम्मद इसहाक का भाई है.

क्या होते हैं हाइब्रिड आतंकी
 “हाइब्रिड आतंकवादी” गैर-सूचीबद्ध कट्टरपंथी लोग होते हैं, जो आतंकवादी हमलों को अंजाम देकर फिर से आम जीवन जीने लगते हैं. पुलिस ने कहा कि महोर थाने को सूचना मिली थी कि जफर इकबाल पाकिस्तान में बैठे आतंकी आकाओं के संपर्क में है. इस सूचना के आधार पर, पुलिस, राष्ट्रीय राइफल्स और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की टीमों ने अंगराला जंगल में एक संयुक्त अभियान शुरू किया था. 

पाकिस्तान है एक्टिव
रियासी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अमित गुप्ता ने कहा कि इकबाल की गिरफ्तारी एक बड़ी सफलता है. गुप्ता ने कहा कि पाकिस्तान में बैठे आतकंवादियों के आका रियासी के ऊंचे इलाकों में आतंकवाद को फिर से जिंदा करने की लगातार कोशिशें कर रहे हैं और इकबाल जैसे लोग उनके लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि रियासी के शांति-प्रिय लोग अतीत में आतंकवाद को खारिज चुके हैं और इस इलाके में ऐसी कोई भी कोशिश कामयाब नहीं हो पाएगी. सूत्रों के अनुसार, रियासी का रहने वाला इकबाल का एक रिश्तेदार अब्दुल राशिद पाकिस्तान में है और आतंकवादी समूहों के साथ काम कर रहा है. 

अभियान के दौरान इलाके में एक ठिकाने से दो पिस्तौल, चार मैगजीन, 22 कारतूस और एक ग्रेनेड बरामद किया गया है. बाद में 1,81,000 रुपये बरामद किए गए, जिनका आंतकवादी गतिविधियों में इस्तेमाल किया जाना था. संयुक्त टीम ने प्लासू नाले से “हाइब्रिड आतंकवादी” इकबाल को गिरफ्तार किया. पूछताछ के दौरान उसने कबूल किया कि वह आतंकवादी समूहों के संपर्क में था. 

यह भी पढ़िए:   75 साल से भीख का कटोरा लेकर घूम रहा है पाकिस्तान, बोले शहबाज शरीफ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़