नई दिल्ली. महिलाओं के खिलाफ देश में बढ़ते अपराध  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आक्रोश जाहिर किया है. उन्होंने इन अपराधों पर आक्रोश जाहिर करने के साथ ही इस पर अंकुश लगाने का आह्वान करते हुए बुधवार को कहा कि बस! बहुत हो चुका. समय आ गया है कि भारत ऐसी ‘विकृतियों’ के प्रति जागरूक हो और उस मानसिकता का मुकाबला करे जो महिलाओं को ‘कम शक्तिशाली’, ‘कम सक्षम’ और ‘कम बुद्धिमान’ के रूप में देखती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसी मानसिकता को ठहराया जिम्मेदार
द्रौपदी मुर्मू ने कहा-महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के लिए, कुछ लोगों द्वारा महिलाओं को वस्तु के रूप में देखने की यही मानसिकता जिम्मेदार है. अपनी बेटियों के प्रति यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनके भय से मुक्ति पाने के मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर करें.


कोलकाता केस को बताया बेहद निराशाजनक
कोलकाता के रेप-मर्डर केस का जिक्र करते हुए ‘स्तब्ध और व्यथित’ राष्ट्रपति ने कहा कि इससे भी अधिक निराशाजनक बात यह है कि यह महिलाओं के खिलाफ अपराधों की श्रृंखला का हिस्सा है. राष्ट्रपति ने लिखा-कोई भी सभ्य समाज बेटियों और बहनों पर इस तरह के अत्याचार की अनुमति नहीं दे सकता. राष्ट्र का आक्रोशित होना निश्चित है, और मैं भी आक्रोशित हूं. 


महिला सुरक्षा: बस! बहुत हो चुका शीर्षक वाले लेख में राष्ट्रपति ने कोलकाता में हुई घटना पर पहली बार अपने विचार व्यक्त किए हैं. मुर्मू ने कहा-छात्र, डॉक्टर और नागरिक कोलकाता में जब प्रदर्शन कर रहे हैं तो उस समय भी अपराधी अन्यत्र शिकार की तलाश में घात लगाए हुए हैं पीड़ितों में छोटी-छोटी स्कूली बच्चियां तक शामिल हैं.


दिसंबर 2012 में दिल्ली में एक फिजियोथेरेपी इंटर्न के साथ बर्बर बलात्कार और उसकी हत्या का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने कहा-हाल ही में, मैं एक अजीब दुविधा में फंस गई थी, जब राष्ट्रपति भवन में राखी मनाने आए कुछ स्कूली बच्चों ने मुझसे मासूमियत से पूछा कि क्या उन्हें भरोसा दिया जा सकता है कि भविष्य में ‘निर्भया’ जैसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं होगी? मुर्म ने कहा कि आक्रोशित राष्ट्र ने योजनाएँ बनाईं और रणनीतियाँ तैयार कीं, और पहल से कुछ फर्क पड़ा.


ये भी पढ़ें- बंगाल में BJP नेता पर गोली चलाने का वीडियो वायरल, दुबके हुए लड़के ने अचानक बाहर निकलकर किया हमला 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.