नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार 27 जुलाई देर रात कई राज्यों के लिए राज्यपालों की नियुक्तियों की घोषणा की गई. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही उन्हें मणिपुर का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है. वहीं, गुलाब चंद कटारिया पंजाब के राज्यपाल नियुक्त किए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने लिया गुलाब चंद कटारिया का स्थान
विज्ञप्ति की मानें, तो आचार्य ने कटारिया का स्थान लिया है. कटारिया को केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ का प्रशासक भी नियुक्त किया गया है. इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक के पद से बनवारीलाल पुरोहित का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. 


लक्ष्मण प्रसाद आचार्य बने असम के राज्यपाल 
विज्ञप्ति के अनुसार, ‘सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और उन्हें मणिपुर के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है.’ झारखंड के राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. राधाकृष्णन के स्थान पर संतोष कुमार गंगवार झारखंड के नए राज्यपाल होंगे. 


हरिभाऊ किसनराव बागड़े बने राजस्थान के राज्यपाल 
बयान में कहा गया है कि हरिभाऊ किसनराव बागड़े को राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया है, जिष्णु देव वर्मा तेलंगाना के राज्यपाल होंगे और ओम प्रकाश माथुर सिक्किम के नए राज्यपाल होंगे. विज्ञप्ति में कहा गया है कि रमेन डेका को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल और सी एच विजयशंकर को मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. के. कैलाशनाथन को पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है. यह नियुक्ति उनके कार्यभार संभालने की तिथि से प्रभावी होगी. 


ये भी पढ़ेंः दिल्ली के इस IAS कोचिंग सेंटर में बड़ा हादसा, बेसमेंट में पानी भरने से 3 स्टूडेंट्स की मौत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.