दिल्ली के इस IAS कोचिंग सेंटर में बड़ा हादसा, बेसमेंट में पानी भरने से 3 स्टूडेंट्स की मौत

दिल्ली के राजेंद्र नगर में शनिवार को भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया. इसके चलते सिविल सेवाओं की तैयारी करने वाले तीन स्टूडेंट्स की मौत हो गई. मामले में दिल्ली सरकार ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. वहीं बीजेपी ने घटना के लिए दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर निशाना साधा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 28, 2024, 06:59 AM IST
  • बेसमेंट में भर गया था पानी
  • मजिस्ट्रेट जांच के आदेश
दिल्ली के इस IAS कोचिंग सेंटर में बड़ा हादसा, बेसमेंट में पानी भरने से 3 स्टूडेंट्स की मौत

नई दिल्लीः Delhi Rain: मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में शनिवार शाम को भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर की इमारत के बेसमेंट में पानी भर जाने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले तीन स्टूडेंट्स की मौत हो गई. इनमें दो छात्राएं और एक छात्र शामिल हैं.

बेसमेंट में भर गया था पानी

दिल्ली अग्निशमन विभाग (DFS) के अनुसार, शाम करीब सात बजे 'राव आईएएस स्टडी सेंटर' नामक कोचिंग से जलभराव की सूचना मिली. दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर भेजी गईं. बेसमेंट में पानी भरा हुआ था. अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), स्थानीय पुलिस और अग्निशमन विभाग ने मोर्चा संभाला.

 

मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को इस घटना की जांच शुरू करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. आतिशी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'यह घटना कैसे घटी, इसकी जांच के लिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं. इस घटना के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा.' वहीं बीजेपी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और नई दिल्ली की सांसद बांसुरी स्वराज ने घटनास्थल का दौरा किया और घटना के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार को दोषी ठहराया.

रस्सी से बाहर निकाले गए छात्र

सचदेवा ने कहा, 'इस हादसे के लिए दिल्ली सरकार की आपराधिक लापरवाही जिम्मेदार है. जल बोर्ड की मंत्री आतिशी और स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक को जिम्मेदारी लेते हुए अपने-अपने पदों से इस्तीफा देना चाहिए.' प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि बेसमेंट में एक पुस्तकालय था जहां कई विद्यार्थी मौजूद थे. अधिकारियों ने बताया कि अचानक बेसमेंट में पानी भरने लगा जिस कारण फंसे हुए विद्यार्थियों को बाहर निकालने के लिए रस्सियों का इस्तेमाल किया गया. 

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कोचिंग सेंटर में पानी भर जाने से वहां रखा फर्नीचर तैरने लगा और इससे बचाव अभियान में बाधा उत्पन्न हुई. 

आप सरकार जिम्मेदारः बांसुरी

वहीं बांसुरी स्वराज ने कहा कि छात्रों को बचाने के लिए गोताखोरों को बुलाना पड़ा. पिछले एक हफ्ते से स्थानीय लोग आप विधायक दुर्गेश पाठक से नाले की सफाई करवाने की मांग कर रहे थे. लेकिन दुर्गेश पाठक ने उनकी एक न सुनी. इस घटना के लिए अरविंद केजरीवाल, दुर्गेश पाठक और आप सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार है.

दो लोग हिरासत मेंः दिल्ली पुलिस

वहीं मध्य दिल्ली के पुलिस उपायुक्त एम.हर्षवर्धन ने बताया कि पुलिस ने आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है. हम मामले में जरूरी कार्रवाई करेंगे. दो लोगों को हिरासत में लिया गया है.

यह भी पढ़िएः '...5 मिनट की अजान से लोगों को दिक्कत', यूपी के मौलाना ने BJP पर लगाए आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़