लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय में कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स के मुख्य द्वार पर स्थापित भगवान बुद्ध की मूर्ति को 'केसरिया' रंग में रंगा देख शिक्षक और छात्र हैरान हो गए. उन्होंने इस पर नाराजगी भी जताई. बाद में पता चला कि पेंटिंग का काम कर रहे एक मजदूर ने गलती से 60 साल पुरानी मूर्ति को भगवा रंग में रंग दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मूर्ति पर बाद में चढ़ाया गया सफेद रंग


कॉलेज के प्राचार्य रतन कुमार ने कहा, एक मजदूर ने गलती से इसे भगवा रंग में रंग दिया. लेकिन जैसे ही मामला मेरे संज्ञान में आया, मैंने गलती को सुधार लिया और मूर्ति को सफेद रंग से रंग दिया गया. उन्होंने कहा कि हम मूर्ति को सुंदर बनाने का प्रयास कर रहे हैं.


1950 के दशक के अंत में बनाई गई थी मूर्ति


बुद्ध की इसे मूर्ति को प्रसिद्ध मूर्तिकार अवतार सिंह पंवार द्वारा 1950 के दशक के अंत में बनाई गई थी. इस समय स्थापना दिवस समारोह से पहले परिसर में मरम्मत का काम किया जा रहा है.


इस बीच शिक्षकों ने मूर्ति के मूल स्वरूप को बिगाड़ने के लिए प्रशासन की आलोचना की. एक वरिष्ठ फैकल्टी सदस्य ने कहा: यह दुख की बात है कि यह मूर्ति सिर्फ कला का एक टुकड़ा नहीं है, बल्कि इससे जुड़ा एक इतिहास है, उसे एक विशेष रंग से रंग दिया गया, इससे इसका मूल स्वरूप खो गया.


(इनपुट- आईएएनएस)


यह भी पढ़िए: साल 2021 में कितने भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ हुआ एक्शन? सरकार ने जारी किए आंकड़े



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.