नई दिल्ली. 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है. इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के तमाम गणमान्य लोग शामिल होंगे. लेकिन अयोध्या के विकास की यह गाथा अब केवल राम मंदिर तक सीमित नहीं है. जिले के डीएम नीतीश कुमार के मुताबिक शहर में इस वक्त 200 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स पर काम हो रहा है. इस ऐतिहासिक शहर के इतिहास में यह सबसे बड़ा कायाकल्प साबित होने जा रहा है. सभी प्रोजेक्ट्स लगभग 30 हजार करोड़ से ज्यादा के हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एयरपोर्ट के काम को सबसे चुनातीपूर्ण मानते हैं डीएम नीतीश कुमार
एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में नीतीश कुमार ने कहा है कि साल 2024 के अंत बड़े स्तर पर शहर में सुंदरीकरण के प्रोजेक्ट पूरे किए जाएंगे. इसके लिए प्रशासन 24 घंटे काम कर रहा है. डीएम के मुताबिक सबसे ज्याता चुनौतीपूर्ण काम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम रहा है. साल 2025 तक यह एयरपोर्ट पूरी तरीके से काम करने लगेगा. 


अयोध्या जंक्शन के विकास का काम
इसके अलावा करीब 620 करोड़ रुपये की लागत से अयोध्या जंक्शन के कायाकल्प का काम पूरा किया गया है. इस काम को भी डीएम दूसरा सबसे चुनौतीपूर्ण काम मानते हैं. इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत न सिर्फ जंक्शन के क्षेत्रफल में फैलाव किया गया बल्कि यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए बदलाव किए गए हैं. पैसेंजर टर्मिनल के बाहरी हिस्से का लुक राम मंदिर के आधार पर रखा गया है. 


ऐतिहासिक तालाब और धार्मिक स्थलों का सुंदरीकरण
इसके अलावा ऐतिहासिक तालाबों और अन्य धार्मिक स्थलों के सुंदरीकरण का काम बड़े स्तर पर किया गया है. इनमें पुराने आश्रम भी शामिल हैं. डीएम के मुताबिक ऐसे 37 धार्मिक स्थलों की पहचान की गई है और राज्य का टूरीजम डिपार्टमेंट 68 करोड़ की लागत से पुनरुद्धार प्रोजेक्ट कर रहा है. 


बता दें कि 22 जनवरी के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों को आमंत्रित किया गया है जिसमें मानद हस्तियों से लेकर मानद संत शामिल हैं. कुछ दिन पहले यह भी खबर आई थी मंदिर खुलने के बाद श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या आने के मद्देनजर पुजारियों के लिए भी भर्ती निकाली गई है.


ये भी पढ़ें- Delhi: क्या छठ पूजा के दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानें दिल्ली सरकार का फैसला


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.