नई दिल्लीः भारत के महापंजीयक कार्यालय की ओर से जारी एक विशेष बुलेटिन के अनुसार देश में मातृ मृत्यु दर (MMR) में कमी आई है और 2014-16 में प्रति लाख बच्चों के जन्म पर 130 माताओं की मौत की तुलना में 2018-20 में 97 माताओं की मृत्यु प्रति लाख जन्म हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्री ने सरकार की नीतियों की सराहना की
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस सुधार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार की अनेक स्वास्थ्य पहलों को श्रेय दिया. भारत में 2018-20 में मातृ मृत्युदर पर विशेष बुलेटिन के अनुसार किसी क्षेत्र में मातृ मृत्यु दर इलाके में महिलाओं के प्रसव संबंधी स्वास्थ्य को मापने का आधार है. 


क्या है मातृ मृत्यु दर की परिभाषा?
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, ‘मातृ मृत्यु एक महिला की गर्भावस्था के दौरान या गर्भपात के 42 दिनों के भीतर होने वाली मृत्यु है, चाहे गर्भावस्था की अवधि और स्थान कोई भी हो. यह गर्भावस्था या इसके प्रबंधन से संबंधित किसी भी कारण से होने वाली मौत है, लेकिन दुर्घटना संबंधी कारणों से नहीं.’ 


मातृ मृत्यु दर 130 से घटकर 97 पहुंची
मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, ‘2014-16 में मातृ मृत्यु दर 130 से घटकर 2018-2020 में 97 प्रति लाख जन्म हो गई. गुणवत्तापूर्ण मातृ और प्रसव देखभाल सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल पहलों ने एमएमआर को नीचे लाने में काफी मदद की है.’


मातृ मृत्यु दर को 70 करने का लक्ष्य
मातृ मृत्यु दर किसी अवधि में एक लाख बच्चों के जन्म पर उसी अवधि में होने वाली माताओं की मृत्यु के मामलों की संख्या है. संयुक्त राष्ट्र की ओर से निर्धारित टिकाऊ विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में वैश्विक मातृ मृत्यु दर को 70 प्रति एक लाख जन्म से कम करने का लक्ष्य तय किया गया है.


यह भी पढ़िएः नेपाल में ये 6 नेता बनना चाहते हैं प्रधानमंत्री, सबसे बड़ी पार्टी के हैं सदस्य, किसके सिर बंधेगा ताज?


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.