नई दिल्लीः कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर भीड़ की ओर से किए गए पथराव एवं नारेबाजी की घटना की निंदा की. उन्होंने शनिवार को कहा कि इस मामले में दोषियों पर कार्रवाई के लिए भारत सरकार को पाकिस्तान पर दबाव बनाना चाहिए. सोनिया ने एक बयान जारी कर ननकाना साहिब पर भीड़ द्वारा किए गए अवांछित और अकारण हमले की निंदा की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे हमले रोके जा सकें, इस पर हो विचार: सोनिया गांधी
सिख श्रद्धालुओं और इस पवित्र स्थल के कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार इस मामले को तुरंत ही पाकिस्तान की सरकार के समक्ष उठाए. उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा को हर हाल में सुनिश्चित किया जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि आगे ऐसे हमलों को रोका जा सके इसके लिए भी विचार किया जाए. सोनिया गांधी ने कहा कि सरकार को अपराधियों के खिलाफ तुरंत मामला दर्ज करने, उनकी गिरफ्तारी एवं कार्रवाई के लिए भी दबाव बनाना चाहिए.


भारतीय विदेश मंत्रालय ने घटना की निंदा की
दरअसल, पाकिस्तान में सिख किशोरी से शादी करने वाले एक मुस्लिम व्यक्ति के परिवार की अगुवाई में कुछ लोगों ने अपने रिश्तेदारों की गिरफ्तारी के विरोध में शुक्रवार को यहां गुरद्वारा जन्मस्थान ननकाना साहिब के बाहर प्रदर्शन किया. खबरों के अनुसार भीड़ ने गुरद्वारे पर धावा बोल दिया और सिख श्रद्धालुओं पर पथराव किया. भारतीय विदेश मंत्रालय ने घटना की निंदा की है.



पाक उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन
गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर भीड़ के हमले के विरोध में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के पास शनिवार को विरोध प्रदर्शन किया. गुरुद्वारा ननकाना साहिब सिखों के प्रथम गुरु गुरु नानक देव का जन्म स्थान है. प्रदर्शनकारी बैनर और तख्तियां लिए हुए थे जिनमें 'पाकिस्तान को शर्म आनी चाहिए' और 'हम पाकिस्तान के असली चेहरे को बेनकाब करेंगे' जैसे नारे लिखे हुए थे. कुछ बैनरों में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से सिखों के धार्मिक स्थल की रक्षा करने की अपील थी.


दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य रोके गए
एक तख्ती में लिखा था, 'इमरान खान का दोहरा मापदंड, सिखों को पाकिस्तान में प्रताड़ित किया जा रहा है.' डीएसजीएमजी और अकाली दल के सदस्यों ने दोपहर करीब एक बजे चाणक्यपुरी स्थित पाक उच्चायोग के पास प्रदर्शन किया. पुलिस को भाजपा, कांग्रेस, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के सदस्यों को उच्चायोग पहुंचने से रोकने के लिए रास्ते में कई तरह की रुकावटें डालनी पड़ीं. 


पहले यूपी को सुलगाया, अब जलाने वालों की पैरवी कर रही है कांग्रेस: भाजपा