रायपुरः श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या में भूमिपूजन तो होने ही वाला है, इसे के साथ रामायणकालीन एक-एक स्थल को फिर से सजीव करने की इच्छाशक्ति बलवती हो उठी है. इसी सिलसिले में अब रायपुर भी शामिल हो गया है. बताया जाता है कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के निकट के गांव में श्री राम की ननिहाल है. छत्तीसगढ़ की सरकार इसे भी सुंदर बनाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुराणों वर्णित नगरें जैसा होगा आकर्षण
जानकारी के मुताबिक, भगवान राम के ननिहाल चंदखुरी का सौंदर्य अब पुराणों में वर्णित नगरों जैसा ही होगा. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पास यह गांव स्थित है, जहां गांव में प्राचीन कौशल्या मंदिर है.



इस मंदिर की प्राचीनता को यथावत रखते हुए प्रांगण समेत गांव का सुंदरीकरण किए जाने की योजना है. 


दुर्लभतम है यह मंदिर
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से करीब 27 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चंदखुरी ग्राम में माता कौशल्या का प्राचीन मंदिर विराजमान है. यह मंदिर दुर्लभतम है, जैसे पुष्कर में ब्रह्मा जी का एकमात्र प्राचीन मंदिर है, वैसे ही रायपुर के पास कौशल्या जी का एकमात्र मंदिर स्थित है.



इस मंदिर के गर्भगृह में मां कौशल्या की गोद में बालरुप में भगवान श्रीरामजी की वात्सल्यम प्रतिमा श्रद्धालुओं एवं भक्तों का मन मोह लेती है. 


तैयार हो चुकी है रूपरेखा
पूरे परिसर के सौंदर्यीकरण की रूपरेखा तैयार कर ली गई है. मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी राम वन गमन पथ विकास परियोजना में शामिल चंदखुरी में यह पूरा कार्य 15 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से किया जाएगा. योजना के मुताबिक, चंदखुरी में मंदिर के सौंदर्यीकरण तथा परिसर विकास का कार्य दो चरणों में पूरा किया जाएगा.



पहले चरण में 6 करोड़ 70 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे, जबकि दूसरे चरण में 9 करोड़ 8 लाख रुपये खर्च होंगे. योजना के मुताबिक चंदखुरी को पर्यटन-तीर्थस्थल के रूप में विकसित किया जाना है.


बोले चिराग- मैं माता शबरी का वंशज, चाहता हूं मंदिर के साथ-साथ बने भेदभाव मुक्त समाज


राम मंदिर भूमिपूजन: पीएम मोदी के आगमन पर पुलिस ने किया ये खास इंतजाम