नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज अटल टनल (Atal Tunnel) का उद्घाटन किया. ये दुनिया की सबसे लंबी हाइवे सुरंग बताई जा रही है. हिमालय की दुर्गम घाटियों में पहाड़ काटकर बनाई गई यह सुरंग समुद्रतल से 3,060 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उल्लेखनीय है कि इस टनल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के सम्मान में उनके नाम पर रखा गया है.  इस अटल टनल के माध्यम से मनाली और लेह के बीच की दूरी बहुत कम हो जाएगी. इससे कई घंटों की बचत भी होगी. हिमाचल निवासियों को इस टनल का कई वर्षों से इंतजार था.



बनने में लग गए हैं दस साल


आपको बता दें कि अटल टनल का निर्माण मोदी सरकार में बहुत तेज गति से शुरू हुआ. आपको बता दें कि यह 10.5 मीटर चौड़ी है और 10,000 फीट की ऊंचाई पर इस टनल को बनाने में 10 साल लगे हैं. इसे रोज 3,000 कारों और 1,500 ट्रकों का ट्रैफिक झेलने के लिहाज से बनाया गया है. इसके निर्माण कार्य को सम्पूर्ण होने में 10 साल लग गए. 


इस सुरंग के खुल जाने से हिमाचल प्रदेश के कई ऐसे इलाके जो सर्दियों में बर्फबारी के चलते बाकी देश से कट जाते थे, वे पूरे साल संपर्क में रहेंगे. मनाली और लेह की दूरी भी इससे खासी कम हो जाएगी. अभी रोहतांग पास के जरिए मनाली से लेह जाने में 474 किलोमीटर का सफर तय करना होता है और अटल टनल से यह दूरी घटकर 428 किलोमीटर रह जाएगी.  टनल के भीतर कटिंग एज टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया गया है.


-   ARMENIA -AZERBAIJAN WAR की पूरी कहानी शुरू से, क्या है इस युद्ध की वजह


अटल टनल से होगी कई घण्टों की बचत


आपको बता दें कि पहले मनाली से सिस्‍सू तक पहुंचने में 5 से 6 घंटे लग जाते थे, अब यह दूरी सिर्फ एक घंटे में पूरी की जा सकती है. यह टनल बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) ने बनाई है.मोदी सरकार ने दिसम्बर 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री के सम्मान में सुरंग का नाम अटल सुरंग रखने का निर्णय किया था, जिनका निधन 2018 में हो गया था. 


पूर्व पीएम अटल जी के नाम पर सुरंग का नाम



गौरतलब है कि 24 दिसम्बर को पीएम मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वाजपेयी के इसमें योगदान के लिए इस सुरंग का नाम रोहतांग सुरंग के बजाय अटल सुरंग रखने को मंजूरी दी थी.  इस सुरंग से हर रोज 3000 कार और 1500 ट्रक 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आ जा सकेंगे. सुरंग में अग्नि शमन, रोशनी और निगरानी के व्यापक इंतजाम किये गए हैं.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234