नई दिल्ली. चिलचिलाती गर्मी के बीच लोग बिजली कटने की समस्या का भी सामना कर रहे हैं. LocalCircles द्वारा किए गए एक सर्वे में सामने आया है कि देश में करीब 85 फीसदी परिवार रोजाना बिजली कटने की समस्या का सामना कर रहे हैं. वहीं 37 प्रतिशत घर ऐसे हैं जिनमें 2 से 8 घंटे तक बिजली रोजाना कटती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

22 प्रतिशत बोले- तीन या पांच बार कटती बिजली
इस सर्वे में लोगों से पूछा गया कि क्या उनके घर में रोजाना एक बार बिजली कटती है या फिर ऐसा कई बार होता है. इस सवाल का जवाब करीब तेरह हजार लोगों ने दिया. इसमें 63 फीसदी लोगों ने कहा कि वो दिनभर में कम से कम एक बार बिजली कटने का सामना करते हैं. वहीं करीब 22 फीसदी का कहना है कि उनके घर में दिन तीन या पांच बार बिजली कटती है. 


पावर बैकअप ने 9 प्रतिशत को किया कन्फ्यूज
वहीं 9 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनके घर में हरवक्त पावर बैक अप रहता है इसलिए वो निश्चि होकर कुछ नहीं कह सकते. वहीं 6 प्रतिशत ने कहा कि वह इस मुद्दे पर कुछ भी नहीं कह सकते. 


टीयर 1 से टीयर 4 तक के शहरों के लोग शामिल
बता दें कि इस सर्वे में देश के 272 जिलों के करीब 25 हजार लोगों ने हिस्सा लिया. सर्वे में हिस्सा लेने वालों में 67 प्रतिशत पुरुष, 33 प्रतिशत महिलाएं शामिल थीं. इनमें 46 प्रतिशत लोग टीयर 1, 33 प्रतिशत टीयर 2, 21 प्रतिशत लोग टीयर 3 और 4 जिलों से थे.


8 घंटे तक बिजली कटने का जिक्र
इस सर्वे में अलगा सवाल यह था कि आपके घर में कुल कितने घंटे बिजली कटती है? इस पर करीब 12803 ने लोगों ने जवाब दिया. 57 प्रतिशत लोगों ने इशारा किया कि करीब 2 घंटे बिजली कटती है. वहीं 31 प्रतिशत का कहना था कि 2-4 घंटे तक पावर सप्लाई नहीं रहती है. 6 प्रतिशत लोगों ने कहा कि 4 से 8 घंटे बिजली कटती है. 


इसे भी पढ़ें- यूपी निकाय चुनाव: क्यों मायने रखती है गोरखपुर में मुस्लिम महिला की जीत, कामयाब हुआ भाजपा का मुस्लिम कार्ड


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.