क्या पंजाब में पाक के 'ड्रोन मूवमेंट' से है अमृत पाल का लिंक? 2022 में दिखे सबसे ज्यादा ड्रोन

साल 2022 में 256 बार ड्रोन मूवमेंट देखे गए हैं. यह अब तक की रिकॉर्ड संख्या है. 2022 ही वह साल है जब पंजाब में अमृत पाल की गतिविधियों ने भी सबसे ज्यादा जोर पकड़ा. क्या ड्रोन मूवमेंट और अमृत पाल के बीच कोई लिंक है?   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 22, 2023, 10:13 AM IST
  • 2022 में ड्रोन मूवमेंट की बाढ़.
  • अमृत पाल से इसका कोई लिंक?
क्या पंजाब में पाक के 'ड्रोन मूवमेंट' से है अमृत पाल का लिंक? 2022 में दिखे सबसे ज्यादा ड्रोन

नई दिल्ली. भारत के सुरक्षा बलों के लिए ड्रोन हमलों का सामना करना एक नई और कठिन चुनौती है. पाकिस्तान की अंतराष्ट्रीय सीमा से लगने वाले पंजाब राज्य में बीते साल रिकॉर्ड संख्या में ड्रोन मूवमेंट देखे गए हैं. केवल एक साल के भीतर 256 बार ऐसे मूवमेंट देखे गए. यह 2021 में 67 के मुकाबले कहीं ज्यादा है. क्या इस ड्रोन मूवमेंट का खालिस्तान समर्थक अमृत पाल सिंह से कोई लिंक है?

जम्मू सीमा पर भी हुई बढ़ोतरी
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू सीमा पर भी ड्रोन मूवमेंट में बीते साल अभूतपूर्व बढ़ोतरी देखी गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय एजेंसियां इस बढ़े हुए मूवमेंट को अमृत पाल सिंह से जोड़कर देख रही हैं. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि अमृत पाल के लिंक सीमा पार बैठे ड्रग डीलर्स से जुड़ते दिखे हैं. ये डीलर्स भारत में स्थानीय अपराधियों की मदद से ड्रग्स की तस्करी की कोशिश कर रही हैं. 

इससे पहले मंगलवार रात को अमृतपाल सिंह को भागने में मदद करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने भगोड़े को पकड़ने में लोगों की मदद लेने के लिए सिंह की सात तस्वीरें भी जारी कीं, जिनमें कुछ में उसने पगड़ी नहीं पहनी हुई है. पुलिस ने शनिवार को अमृतपाल और उसके संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी. हालांकि, वह पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल रहा. 

अमृतपाल शुरू में अपनी मर्सिडीज कार में था, लेकिन बाद में शनिवार को उसके खिलाफ पुलिस कार्रवाई के दौरान वह एक ब्रेजा कार से भाग निकला. सोशल मीडिया पर सामने आई एक नयी तस्वीर में, अमृतपाल को गुलाबी पगड़ी और काला चश्मा पहने बाइक पर पीछे बैठे देखा जा सकता है. इससे संकेत मिला है कि उसने पुलिस की नजरों से बचने के लिए अपना रूप बदलने की कोशिश की. सीसीटीवी फुटेज में उसे बाइक पर बैठे देखा जा सकता है. मंगलवार को सोशल मीडिया पर सामने आए जालंधर टोल प्लाजा के एक अन्य सीसीटीवी फुटेज में अमृतपाल को ब्रेजा कार में देखा गया है. 

आईजी ने दी जानकारी
पुलिस महानिरीक्षक (मुख्यालय) सुखचैन सिंह गिल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि गिरफ्तार किए गए चार लोगों ने एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) में भगोड़े को भागने में मदद की. बाद में एक बयान में गिल ने कहा कि अमृतपाल सिंह के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर और गैर जमानती वारंट जारी किया गया है. पुलिस ने कहा कि इन चार लोगों से पूछताछ के दौरान यह सामने आया कि अमृतपाल जालंधर के नंगल अंबियन गांव में एक गुरुद्वारे गया था. गिल ने कहा, ‘वहां उसने (अमृतपाल) अपने कपड़े बदले, शर्ट और पैंट पहनी और दो बाइक पर तीन अन्य लोगों के साथ फरार हो गया.’ 

किन्हें किया गया गिरफ्तार
गिल ने कहा कि मनप्रीत सिंह उर्फ मन्ना, गुरदीप सिंह उर्फ दीपा, हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी और गुरभेज सिंह उर्फ भेजा को अमृतपाल सिंह को भगाने में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि एसयूवी को जब्त कर लिया गया है और इसमें .315 बोर की एक राइफल, कुछ तलवारें तथा एक वॉकी-टॉकी सेट मिला है. पुलिस ने अलग-अलग पोशाक में अमृतपाल सिंह की सात तस्वीरें भी जारी कीं और लोगों से उसका पता लगाने में मदद करने की अपील की.

ये भी पढ़ेंः 27 साल की पोर्नस्टार 60 साल के ट्रंप, जानिए उस रात की कहानी जिससे मुश्किलों में US के पूर्व राष्ट्रपति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़