नई दिल्ली: Rajasthan BJP First List: रविवार देर रात तक पीएम मोदी की मौजूदगी में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक चली. इस बैठक में राजस्थान व छत्तीसगढ़ चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों पर चर्चा हुई. माना जा रहा है कि भाजपा जल्द ही राजस्थान में चुनावी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर देगी. इस लिस्ट में ए और डी यानी सबसे कठिन और आसान सीटों के टिकटार्थियों की घोषणा की जाएगी. बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के आलावा प्रदेश के नेता शामिल हुए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली सूची में कितने नाम
सूत्रों के हवाले से खबर है कि चुनाव समिति की बैठक में करीब 65 नामों पर चर्चा हुई है और 40 नामों के आसपास सहमति बनी है. इसमें भाजपा के दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं. साथ ही जिन सीटों पर पार्टी बीते 3 चुनाव नहीं जीत पाई है, वहां के उम्मीदवारों के नाम भी इस सूची में देखे जा सकते हैं. 


कब आएगी पहली सूची
राजस्थान भाजपा की पहली सूची आज-कल में जारी हो सकती है. जबकि एक चर्चा यह भी है कि पहली सूची 5 अक्टूबर के बाद जारी होगी, क्योंकि इस दिन प्रधानमंत्री मोदी का राजस्थान दौरा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने श्राद्ध खत्म होने के बाद पहली सूची जारी करने की बात रखी


ये सांसद लड़ सकते हैं चुनाव
भाजपा ने मध्य प्रदेश में कई सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों को चुनावी समर में उतारा है. राजस्थान में भी यह फॉर्मूला अपनाया जा सकता है. चर्चा है कि राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा को सवाई माधोपुर से विधानसभा का चुनाव लड़ाया जा सकत है. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने सरदारपुरा से लड़ाया जा सकता है. केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश चौधरी के सामने बायतू से मैदान में उतारा जा सकता है. झुंझुनूं सांसद नरेंद्र खीचड़ मंडावा से रीटा चौधरी के सामने चुनाव लड़ सकते हैं. 


इनका टिकट पक्का
प्रदेश के दिग्गज भाजपा नेताओं के नाम करीब-करीब तय माने जा रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को झालरापाटन, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ को चुरू, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनियां को आमेर, प्रवक्ता रामलाल शर्मा को चौमूं से चुनाव लड़ाया जा सकता है. 


इन नामों पर भी विचार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक में कई सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई है. इनमें अजमेर साउथ से अनीता भदेल, पुष्कर से सुरेश रावत, नोखा से बिहारी लाल बिश्नोई, आहोर से जगन सिंह, जालौर से जोगेश्वर गर्ग, भीनमाल से पूराराम चौधरी, पिंडवाड़ा से हेमाराम गरासिया, नवलगढ़ से विक्रम जाखल, झुंझुनूं से राजीव चौधरी गुड्डू, डीडवाना से ओमदास महाराज, लक्ष्मणगढ़ से सुभाष महरिया, खेतड़ी से धर्मपाल गुर्जर, कोलायत से देवीसिंह भाटी के नाम पर विचार किया जा सकता है.


ये भी पढ़ें- बीजेपी के साथ गठबंधन पर पूरी पार्टी एकजुट, JDS 'सुप्रीमो' कुमारस्वामी ने कर दिया साफ


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.