अयोध्या. आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर मंदिर निर्माण का कार्य तेज गति से जारी है. इस बीच हर दिन अयोध्या से मंदिर निर्माण से जुड़ा कोई नया अपडेट सामने आ रहा है. अब खबर आई है कि अयोध्या के मंदिरों में दर्शन पूजन के लिए मार्गों पर निर्देश पट्टिका लगाई जाएंगी. देश के विभिन्न भागों से अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए अलग-अलग भाषाओं में पट्टिका लगाई जाएंगी. इनमें तमिल, तेलुगू जैसी बडे़ पैमाने पर बोली जाने वाली भाषाओं में भी पट्टिकाएं होंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस संबंध में एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया ने बताया है कि बड़े मंदिरों की तरफ जाने वाले रास्तों को चिन्हित कर आवश्यकता के अनुसार श्रद्धालुओं के चलने के लिए योजना बनाई गई है. जिस मार्ग से पैदल यात्री जा सकें, उन मार्गों पर वाहनों को जाने से रोका जाएगा. मार्गों की आवश्यकता के अनुरूप प्लान तैयार किया जा रहा है. कुछ मार्गों पर ई-रिक्शा को बैन भी किया जा सकता है. देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए अयोध्या के मार्गों पर अलग-अलग भाषाओं में निर्देश पट्टिकाएं लगाई जाएंगी, जिससे कि श्रद्धालुओं को मंदिर जाने में दिक्कत ना हो.


30 दिसंबर को दिल्ली से अयोध्या की पहली उड़ान
इस बीच यह भी खबर आई है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस 30 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी से अयोध्या के लिए अपनी उद्घाटन उड़ान का परिचालन करेगी. एयरलाइन 16 जनवरी से इस मार्ग पर निर्धारित दैनिक सेवाएं शुरू करेगी. एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बुधवार को बयान में कहा कि उद्घाटन उड़ान आईएक्स 2789 30 दिसंबर को दिल्ली से 11.00 बजे रवाना होगी और 12.20 बजे अयोध्या में उतरेगी.


श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर चर्चा
वहीं अयोध्या रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के लिए इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित यात्रा से पहले, रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा ने बुधवार को अयोध्या रेलवे स्टेशन और रामघाट हॉल्ट रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया. उन्होंने आसपास के सभी रेलवे स्टेशनों की व्यवस्था की भी समीक्षा की. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि रेलवे ने श्रद्धालुओं की बेहतर और सुगम यात्रा सुविधाओं के लिए विशेष ट्रेनें चलाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.


ये भी पढ़ें- Senior Citizens: अच्छी खबर! वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक ने शुरू की खास सुविधा, मिलेंगे ये फायदे


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.