एशिया-प्रशांत क्षेत्र में केवल QUAD दे सकता है शांति, स्थिरता और सुरक्षा: S. जयशंकर

समूह की बैठक में सभी सदस्य देशों ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में शांति को लेकर चीन को सीधा संदेश दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 29, 2024, 04:43 PM IST
  • जानें क्या बोले विदेश मंत्री.
  • जापान में हुई अहम बैठक.
एशिया-प्रशांत क्षेत्र में केवल QUAD दे सकता है शांति, स्थिरता और सुरक्षा: S. जयशंकर

टोक्यो. जापान में QUAD समूह की बैठक के दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शांति सिर्फ यही समूह सुनिश्चिचित कर सकता है. उन्होंने कहा कि यह समूह ही एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है.

चीन को सभी देशों का स्पष्ट संदेश
बैठक में समूह के सदस्य देशों ने चीन को स्पष्ट संदेश देते हुए स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत को लेकर अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की सोमवार को पुन: पुष्टि की तथा एक ऐसा क्षेत्र बनाने की दिशा में काम करने का संकल्प लिया, जहां कोई भी देश दूसरे देश पर हावी न हो और प्रत्येक राष्ट्र हर प्रकार के दबाव से मुक्त हो. ‘क्वाड’ देशों के विदेश मंत्रियों ने स्वतंत्र और नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने और राष्ट्रों की स्वतंत्रता, मानवाधिकारों, लोकतांत्रिक मूल्यों, संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों का सम्मान करने का भी आह्वान किया.

बैठक में इन नेताओं ने लिया हिस्सा
वैश्विक रूप से बेहद अहम इस समूह की बैठक में विदेश मंत्री जयशंकर, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जापान की विदेश मंत्री योको कामिकावा और ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग ने हिस्सा लिया. बैठक के दौरान चारों विदेश मंत्रियों ने चीन का सीधे तौर पर नाम लिए बिना पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की और किसी भी ‘ऐसी एकतरफा कार्रवाई’ के प्रति ‘क्वाड’ के कड़े विरोध को दोहराया ‘जिसके जरिए बल या दबाव से यथास्थिति को बदलने की कोशिश की जाती है.’ 

सभी देशों की भूमिका का जिक्र
एक संयुक्त बयान में कहा गया-क्षेत्रीय शांति, स्थिरता एवं समृद्धि में योगदान देने में सभी देशों की भूमिका है. हम एक ऐसा क्षेत्र चाहते हैं, जिसमें किसी देश का प्रभुत्व न हो और कोई देश किसी अन्य देश पर हावी न हो, प्रतिस्पर्धा का प्रबंधन जिम्मेदारी से किया जाए, हर देश सभी प्रकार के दबाव से मुक्त हो और अपने भविष्य को खुद निर्धारित कर सके. हम एक ऐसे स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए ‘क्वाड’ की दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं, जो समावेशी और लचीला हो. हम स्वतंत्रता, मानवाधिकारों, कानून के शासन, लोकतांत्रिक मूल्यों, संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के प्रति अपने मजबूत समर्थन के साथ स्वतंत्र और खुली नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने की हमारी प्रतिबद्धता को लेकर एकजुट हैं.

यह भी पढ़िएः पोस्टर दिखाने के लिए अड़े राहुल गांधी, स्पीकर से बोले- 'आप टीवी ऑफ कर देते हो...' देखें पूरा VIDEO

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़