रियाध: सऊदी अरब इस साल हज सीजन के दौरान करीब 10 लाख घरेलू और विदेशी तीर्थयात्रियों को मक्का हज यात्रा में शामिल होने की अनुमति देगा. सऊदी अरब के हज मंत्रालय और उमराह की ओर से इस बात की घोषणा की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि इस निर्णय का उद्देश्य दुनिया भर में सबसे बड़ी संख्या में मुसलमानों को तीर्थयात्रा की रस्में निभाने में सक्षम बनाना है.


हज के लिए शर्तें


मंत्रालय ने कहा कि हज करने के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों की आयु 65 साल से कम होनी चाहिए और उन्हें पूरी तरह से कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगा होना चाहिए. मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि विदेशी तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब जाने से पहले 72 घंटे के भीतर एक निगेटिव पीसीआर परीक्षण जमा करना होगा.


मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक साल 2021 में पवित्र शहर मक्का में लगभग 60,000 तीर्थयात्री आए थे वहीं साल 2019 में यह संख्या 20.5 लाख थी. बता दें कि कोरोना संक्रमण से पहले दुनियाभर के करीब 25 लाख लोगों को हज यात्रा करने की अनुमति मिलती थी. 


दो साल से नहीं जा रहे थे विदेश नागरिक


पिछले दो साल से कोरोना वायरस के कारण हज यात्रा पर बाहरी देशों के लोग नहीं जा पा रहे थे. ऐसे में इस बार यह महत्वपूर्ण होगा कि सऊदी अरब भारत से कितने हाजियों को वहां पहुंचने का मौका देता है. एक हफ्ते तक चलने वाली हज यात्रा के दौरान मक्का और मदीना में इस्लाम के पवित्र स्थलों तक की यात्रा होती है. बता दें कि साल भर चलने वाले उमरा और हज से सऊदी अरब हर साल 12 अरब डालर की कमाई करता था.


ये भी पढ़ेंः- बढ़ने वाली है यूपी में निजी स्कूलों की फीस, पर साथ ही योगी सरकार ने दी है ये राहत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.