बढ़ने वाली है यूपी में निजी स्कूलों की फीस, पर साथ ही योगी सरकार ने दी है ये राहत

यूपी में प्राइवेट स्कूल की फीस में बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि फीस बढ़ाने को लेकर योगी सरकार ने कुछ शर्तें रखी हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 10, 2022, 09:24 AM IST
  • यूपी में प्राइवेट स्कूल की फीस बढ़ी
  • योगी सरकार ने लगाई ये शर्तें
बढ़ने वाली है यूपी में निजी स्कूलों की फीस, पर साथ ही योगी सरकार ने दी है ये राहत

लखनऊः उत्तर प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों में फीस में बढ़ोतरी की जाएगी. राज्य सरकार की ओर से निजी स्कूलों को फीस बढ़ाने की इजाजत दे दी गई है. हालांकि फीस बढ़ाने को लेकर कुछ शर्तें भी जोड़ी गई हैं. सरकार की ओर से जारी निर्देश में बताया गया है कि फीस में सालाना 5 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि न की जाए.

फीस की बढ़ोतरी को लेकर बयान जारी

इससे पहले कोरोना संक्रमण के दौर को देखते हुए निजी स्कूलों में फीस बढ़ाने पर रोक लगा दी गई थी. हाल के आदेश में सरकार ने कहा है कि कोरोना संक्रमण में आई कमी के कारण हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं ऐसे में फीस में बढ़ोतरी की जा सकती है.

राज्य सरकार की ओर से जारी पत्र में यह निर्देश दिया गया है कि निजी स्कूलों में फीस 5 प्रतिशत से अधिक न बढ़ाएं. सरकार की ओर से जारी इस आदेश के बाद राज्य के सभी शिक्षा बोर्ड से संबंधित तमाम प्राइवेट स्कूलों में 2022-23 सेशन से नियम के मुताबिक फीस में बढ़ोतरी हो सकती है.

2019-20 के आधार पर ही बढ़ेगा फीस

निजी स्कूलों में फीस बढ़ाने संबंधित आदेश अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की ओर से जारी किया गया है. आदेश में साफ कर दिया गया है कि स्कूल फीस में वृद्धि वर्ष 2019-20 के फीस स्ट्रक्चर के आधार पर की जा सकेगी.

बता दें कि निजी स्कूलों कोरोना काल के दौरान योगी सरकार की ओर से फीस वृद्धि पर रोक लगा दी थी. कोरोना के दौरन अधिकांश प्रतिष्ठान बंद थे ऐसे में बच्चों के स्कूल को बंद करवा दिया गया था.

ये भी पढ़ेंः- सिद्धू की जगह अमरिंदर सिंह को मिली कमान, जानें कौन हैं कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़