नई दिल्लीः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘शेवेलेयर दी ला लीजन दी ऑनर’ से सम्मानित किया जाएगा. कई दलों के नेताओं ने थरूर को इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए बधाई दी. फ्रांस की सरकार थरूर के लेखन और भाषणों के चलते उन्हें इस सम्मान से नवाज रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शशि थरूर ने जताया आभार
भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनेन ने शशि थरूर को लिखित रूप से इस सम्मान के बारे में सूचित किया है. थरूर ने ट्वीट किया, ‘फ्रांस के साथ रिश्तों को महत्व देने वाले, भाषा से प्यार करने वाले और संस्कृति की प्रशंसा करने वाले व्यक्ति के रूप में मैं इस तरह से सम्मान दिए जाने को लेकर गौरवान्वित महसूस करता हूं. मैं उन लोगों का आभार प्रकट करता हूं, जिन्होंने मुझे इस सम्मान के लायक समझा.’ 


लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, सांसद मोहम्मद जावेद और कई अन्य नेताओं ने थरूर को बधाई दी.


इन भारतीयों को भी मिल चुका है सम्मान
बता दें कि फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान इसरो के पूर्व चेयरमैन ए एस किरण कुमार, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, कमल हासन, अमर्त्य सेन, रवि शंकर, जुबिन मेहता, लता मंगेशकर, जेआरडी टाटा और रतन टाटा को भी यह सम्मान मिल चुका है.


विशिष्ट कार्यों के लिए किया जाता है सम्मानित
याद रहे कि ‘शेवेलेयर दी ला लीजन दी ऑनर’ साल 1802 में नेपोलियन बोनापार्ट ने शुरू किया था. यह फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान है, जिसे उन लोगों को दिया जाता है, जो देश के लिए विशिष्ट काम करते हैं. यह सम्मान अन्य देशों के नागरिकों को भी दिया जाता है.


यह भी पढ़िएः यूपी के बांदा में यमुना में डूबी नाव, चार लोगों की मौत, 20 लापता


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.