नई दिल्ली: मशहूर पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की दिनदहाड़े हत्या कर दी गई. मूसेवाला की थार गाड़ी की हालत बता रही है कि उनपर हमला कितना घातक था. काले रंग की गाड़ी पर कई गोलियों के निशान मौजूद हैं. मूसेवाला खुद गाड़ी चला रहे थे. फायरिंग इतनी तेज हुई कि मूसेवाला को अपनी सीट से हिलने तक का मौका नहीं मिला. महज कुछ सेकेंड में 30 राउंड फायरिंग के लिए किसी को भी एक ऑटोमैटिक असॉल्ट राइफल चाहिए. आपको बताते हैं कि कौन सा वो हथियार था जिससे सिद्धू मूसेवाला को गोलियों से छलनी कर दिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एएन-94 (AN-94): जिससे सिद्धू को मार डाला


- सिद्धू मूसेवाला को मारने के लिए जिस हथियार का इस्तेमाल किया गया, उसका नाम एएन-94 (AN-94) बताया जा रहा है. रूस ने इस राइफल को AK-47 की जगह इस्तेमाल करने के लिए बनाया है. ये ज्यादा देशों के पास नहीं है.


- इस असॉल्ट राइफल AN-94 में एएन (AN) का फुल फॉर्म एवतोमैत निकोनोव (Avtomat Nikonova) है. 1980 से इसकी डिजाइनिंग का काम शुरू किया गया था, जो 1994 में पूरा हुआ था.


- इस असॉल्ट राइफल AN-94 को चीफ डिजाइनर गेनाडी निकोनोव (Gennadiy Nikonov) ने बनाया था. ये वही डिजाइनर हैं, जिन्होंने निकोनोव मशीन गन (Nikonov Machine Gun) बनाई थी.


- इस असॉल्ट राइफल (AN-94) का उपयोग रूस के सैन्य बलों में वर्ष 1997 से लगातार हो रहा है.


इस असॉल्ट रायफल की वजह और लंबाई


- इस असॉल्ट राइफल का वजन 3.85 किलोग्राम है,
- स्टॉक यानी बट के साथ इसकी लंबाई 37.1 इंच और बगैर स्टॉक के 28.7 इंच होती है.
- इसके बैरल (नली) की लंबाई 15.9 इंच है.
- इसमें 5.45x39 mm की गोलियां लगती हैं.
- (AN-94) असॉल्ट राइफल से बर्स्ट मोड में 1800 गोलियां दागी जा सकती है.
- इस असॉल्ट राइफल से फुल ऑटोमैटिक मोड में हर मिनट 600 राउंड गोलियां निकलती हैं.
- इस असॉल्ट राइफल की फायरिंग रेंज (Firing Range) 700 मीटर है.
- AN-94 असॉल्ट राइफल AK-47 की तरह चलाने में आसान नहीं है और न ही आसानी से रिपयरेबल है.


पहले ऐसी बात कही जा रही थी कि सिद्धू पर मानसा के गांव जवाहरके में AK-47 से फायरिंग हुई, हालांकि अब रिपोर्ट का दावा है कि ये हमला असॉल्ट रायफल एएन-94 से हुआ था. जानकारी के मुताबिक सिद्धू मूसेवाला साथियों के साथ गाड़ी से जा रहे थे. उसी दौरान काले रंग की गाड़ी में सवार हमलावरों ने उन पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी.


घर से करीब 5 किमी दूर ही मूसेवाला को गोलियों से छलनी कर दिया गया. उन पर करीब 30 से 40 फायर किए गए. गंभीर रूप से घायल सिद्धू मूसेवाला को मानसा के सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. हमले में दो अन्य लोग भी जख्मी हुए हैं.


इसे भी पढ़ें- क्यों हुई सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या, पिता ने खोला राज, एक और सिंगर को मिली धमकी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.