नई दिल्लीः जम्मू कश्मीर के श्रीनगर की ऐतिहासिक जामा मस्जिद के प्रबंधन ने एक नया फरमान जारी किया है. इसके अनुसार मस्जिद के अंदर फोटो लेने पर रोक लगा दी है. यही नहीं नए नियमों के अनुसार मस्जिद के अंदर पुरूष और महिलाओं के 'लॉन' में एकसाथ बैठने को प्रतिबंधित किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मस्जिद के चारों ओर लगाया गया नोटिस
मस्जिद परिसर के चारों ओर लगायी गई अधिसूचना में अंजुमन औकफ सेंट्रल जामा मस्जिद ने कहा कि अंदर 'फोटोग्राफी' उपकरण ले जाने की भी मनाही है. उसने कहा, छायाकारों या कैमराकर्मियों पर मस्जिद के अंदर किसी प्रकार के फोटो लेने पर रोक है. इसको लेकर वहां मौजूद स्टाफ लोगों से पूछताछ भी कर रहा है और उन्हें निर्देशित भी कर रहा है. 


यह भी पढ़िएः रूस ने यूक्रेन पर दागीं कई मिसाइलें, पूरे देश में बज रहा खतरे का अलार्म


गेट पर ही कर दिया जाएगा मना
नए नियमों के मुताबिक, किसी प्रकार का फोटो लेने के उपयोग में आने वाले उपकरणों को अंदर ले जाने की बिल्कुल इजाजत नहीं है और ऐसे उपकरणों को गेट पर रोक दिया जाए. इस अधिसूचना में कहा गया है कि किसी को मस्जिद के अंदर भोजन या कोई अन्य खाद्य पदार्थ खाने की अनुमति नहीं है.


तत्काल लागू हुए नए नियम
वहीं, मस्जिद प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि मस्जिद में आने वाले ऐसे आंगुतकों को द्वार पर ही रोक दिया जाए. चौदहवीं सदी की इस मस्जिद के प्रबंधन ने अपने सुरक्षाकर्मियों को उसके निर्देशों को तत्काल लागू करने का निर्देश दिया है.


महिलाएं मस्जिद में जा सकती हैं यदि उनके लिए पुरूषों से अलग जगह निर्धारित हो. ये नियम तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं और सभी को इसको लेकर निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.


यह भी पढ़िएः भारतीय रेलवे को अपनानी चाहिए आधुनिक डिजिटल तकनीक, देश की राष्ट्रपति ने दी सलाह


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.