रूस ने यूक्रेन पर दागीं कई मिसाइलें, पूरे देश में बज रहा खतरे का अलार्म

यूक्रेन के प्राधिकारियों ने शुक्रवार को अपने कम से कम तीन शहरों से धमाकों की खबरें मिलने की जानकारी दी. उन्होंने दावा किया कि रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा प्रतिष्ठानों और बुनियादी ढांचों पर एक और बड़ा मिसाइल हमला किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 04:23 PM IST
  • आवासीय इमारतों पर भी हुआ हमला
  • कई जगहों पर बिजली आपूर्ति ठप
रूस ने यूक्रेन पर दागीं कई मिसाइलें, पूरे देश में बज रहा खतरे का अलार्म

नई दिल्लीः यूक्रेन के प्राधिकारियों ने शुक्रवार को अपने कम से कम तीन शहरों से धमाकों की खबरें मिलने की जानकारी दी. उन्होंने दावा किया कि रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा प्रतिष्ठानों और बुनियादी ढांचों पर एक और बड़ा मिसाइल हमला किया है. प्राधिकारियों ने सोशल मीडिया पर बताया कि राजधानी कीव, दक्षिणी क्रीवीय रिह और उत्तर-पूर्वी खार्कीव शहर में धमाके की खबरें हैं. 

देशभर में मिसाइल हमले को लेकर अलर्ट जारी
उन्होंने कहा कि देशभर में रूसी मिसाइल हमलों के प्रति आगाह करने वाले अलार्म बजाए गए हैं. रूस ने मध्य अक्टूबर से यूक्रेन के ऊर्जा प्रतिष्ठानों और बुनियादी ढांचों पर कई बड़े मिसाइल हमले किए हैं. 

खार्कीव के मेयर इहोर तेरेकोव ने सोशल मीडिया ऐप ‘टेलीग्राम’ पर बताया कि शहर की बिजली गुल हो गई है. खार्कीव के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह साइनीहुबोव ने कहा कि शहर के अहम बुनियादी ढांचों को निशाना बनाकर तीन हमले किए गए हैं. 

आवासीय इमारतों पर भी हुआ हमला
राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी काइरिलो तिमोशेन्को ने क्रीवीय रिह में एक आवासीय इमारत पर हमले की जानकारी दी. उन्होंने टेलीग्राम पर बताया, “मलबे के नीचे लोग दबे हो सकते हैं. आपात कर्मी मौके पर हैं.” कीव के मयेर विताली क्लित्सचेस्को ने उत्तर-पूर्वी देसनियांस्की और पश्चिमी होलोसिविस्की जिले में धमाके होने की बात कही. उन्होंने नागरिकों से बम रोधी शिविरों में शरण लेने की अपील भी की. 

क्लित्सचेस्को ने टेलीग्राम पर लिखा, “राजधानी पर हमले जारी हैं.” उन्होंने बताया कि राजधानी में सबवे सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं, क्योंकि नागरिक हमलों से बचने के लिए भूमिगत स्टेशनों में शरण लेने के लिए उमड़ पड़े हैं. 

कई जगह बिजली आपूर्ति ठप
राष्ट्रीय रेलवे ऑपरेटर ‘उक्रजालिज्नित्सिया’ ने कहा कि ऊर्जा प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचने के कारण पूर्वी और मध्य खार्कीव, किरोवोहराद, दोनेत्स्क और निप्रोपेत्रोव्स्क में कई स्टेशनों पर बिजली आपूर्ति ठप पड़ गई है. हालांकि, उसने बताया कि बैकअप व्यवस्था के तहत इलेक्ट्रिक इंजन प्रणाली की जगह वाष्प इंजन प्रणाली का इस्तेमाल कर ट्रेन परिचालन जारी रखा जा रहा है.

यह भी पढ़िएः Malaysia Landslide: मलेशिया में भूस्खलन, 9 लोगों की मौत, 25 लोग लापता

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़