नई दिल्लीः बीते कुछ दिनों में विमानों में तकनीकी खामियों की अधिक शिकायतें आने लगी हैं. हवा में आसमान के बीच इस तरह की शिकायतें डराने वाली हैं. बीते सालों में विमान यात्रा करने वाले लोगों में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में यातायात के इस माध्यम को काफी दुरुस्त रहने की जरूरत है. वह भी तब जब कोई भी छोटी सी लापरवाही बड़े हादसे का रूप ले सकती है. ताजा मामला इंडिगो के विमान का है. जिसे तकनीकी खामी के बाद लैंड कराया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हवा के बीच होने लगा तेज कंपन
बेंगलुरु जा रहे इंडिगो के ए 320 नियो विमान के इंजन में उड़ान के दौरान तेज कंपन महसूस किया गया, इसके बाद इसे वापस मुंबई हवाई अड्डे पर लाया गया. इस विमान में 180 यात्री सवार थे. गुरुवार दोपहर को हुई इस घटना ने विमान यात्रा की सुरक्षा पर सवाल उठा दिए हैं. एक नियामक अधिकारी ने बताया कि मुंबई से बेंगलुरु जा रहे विमान के इंजन में तेज कंपन आने के बाद इसे वापस लौटना पड़ा. अधिकारी ने कहा कि विमान सुरक्षित तरीके से उतरा और घटना की जांच कराई जाएगी. 


पी एंड डब्ल्यू इंजनों से हो रही दिक्कतें 
इंडिगो के एक प्रवक्ता ने कहा कि उड़ान के दौरान पायलट को सतर्कता वाला एक संदेश मिला.  प्रवक्ता ने कहा कि मानक संचालन प्रक्रिया का पालन किया गया और ऐहतियात के तौर पर विमान मुंबई लौट आया.  फिलहाल मुंबई में विमान की जांच की जा रही है. विमानन कंपनी के ए 320 वाले विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी (पीएंडडब्ल्यू) इंजनों के कारण दिक्कतें हो रही हैं. पी एंड डब्ल्यू इंजनों की दिक्कतों को देखते हुए नागर विमानन महानिदेशालय पहले ही इंडिगो को विभिन्न निर्देश जारी कर चुका है. 



2 दिसंबर को भी आई थी तकनीकी खामी
इससे पहले चेन्नई से सोमवार को हैदराबाद जा रहे इंडिगो के A320 NEO विमान में भी यह दिक्कत आई थी. तब विमान को सुरक्षित हैदराबाद उतार लिया गया था. उतरने के बाद PW इंजन में कंपन देखा गया था. दो दिसंबर को इंडिगो विमान में आई खराबी को लेकर डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया था कि अब से बेड़े में प्रत्येक विमान को जोड़े जाने पर अपरिवर्तित इंजन वाले एक विमान को परिचालन से बाहर करते रहें हैं.



इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि नए विमान को परिचालन से बाहर किए जाने वाले विमान के कार्यक्रम के मुताबिक ही चलाया जा सकता है. 


एयर इंडिया का विमान भी हुआ था खराब
एयर इंडिया के विमान को तकनीकी खराबी आने के कारण 28 नवंबर (गुरुवार) को चेन्नई के हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतार लिया गया. विमान ने गुरुवार सुबह नई दिल्ली से उड़ान भरी.  विमान में 107 यात्री और 5 चालक दल के सदस्य थे. लैंडिग से पहले विमान में तकनीकी खराबी आने के कारण आपातकालीन स्थिति में उसे चेन्नई हवाई अड्डे पर उतारा गया.



हवाई अड्डा सूत्रों ने बताया कि पायलट ने लैंडिंग से पहले विमान में कुछ तकनीकी खराबी पाई और हवाई अड्डा के अधिकारियों से आपातकालीन लैंडिग के लिए अनुमति मांगी. इसके बाद विमान को सुरक्षित उतार लिया गया.