नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने बुधवार को कहा कि जब तक ‘हमारे पास पर्याप्त सबूत न हो’ तब तक यह कहना उचित नहीं होगा कि मई में अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने वाली और नोएडा में अपने साथी के साथ रहने वाली पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर एक जासूस है. जब कुमार से पूछा गया कि क्या सीमा को निर्वासित किया जाएगा तो उन्होंने सीधा जवाब देने से इनकार कर दिया. उन्होंने भारत-नेपाल सीमा पर किसी भी सुरक्षा चूक से इनकार किया, जहां से सीमा ने भारत में प्रवेश किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी एटीएस ने सीमा और सचिन से की थी पूछताछ
सीमा (30) और उसके भारतीय साथी सचिन मीना (22) से उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने सोमवार और मंगलवार को पूछताछ की थी. उन्हें चार जुलाई को ग्रेटर नोएडा में स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार किया था, लेकिन सात जुलाई को एक अदालत ने उन्हें जमानत दे दी. एटीएस की पूछताछ पर राज्य पुलिस ने कहा कि सीमा हैदर के पास से दो वीडियो कैसेट, चार मोबाइल फोन, पांच ‘अधिकृत’ पाकिस्तानी पासपोर्ट और अधूरे नाम और पते वाला एक ‘बिना इस्तेमाल किया गया पासपोर्ट’ और एक पहचान पत्र मिला है. 


यह पूछे जाने पर कि क्या सीमा पाकिस्तानी जासूस हो सकती है, विशेष डीजीपी ने कहा कि इतनी जल्दी कुछ नहीं कहा जा सकता. 


'दो देशों से जुड़ा है मामला, अभी कुछ कहना उचित नहीं'
उन्होंने कहा, ‘मामला दो देशों से जुड़ा है. जब तक हमारे पास पर्याप्त सबूत नहीं हो जाते, तब तक इस संबंध में कुछ भी कहना उचित नहीं होगा.’ जमानत के बाद से सीमा मीडिया से बातचीत में कह रही है कि वह नेपाल के रास्ते भारत में दाखिल हुई और सचिन के साथ रहने के लिए बस में नोएडा आई. दोनों की पहचान पबजी खेलते समय ऑनलाइन हुई थी. यह पूछे जाने पर कि क्या नेपाल सीमा के रास्ते भारत में पाकिस्तानी नागरिक का प्रवेश एक सुरक्षा चूक है, कुमार ने कहा, ‘ऐसा नहीं है. हमारी सीमा (नेपाल के साथ) खुली है. वहां पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं है. किसी के चेहरे पर कुछ भी नहीं लिखा है.’ 


निर्वासित करने को लेकर कोई सीधा जवाब नहीं दिया
कुमार ने यह भी कहा कि वह भारत में कैसे दाखिल हुई, इसकी जांच के लिए कोई टीम नेपाल नहीं भेजी जा रही है. लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या सीमा को निर्वासित किया जा सकता है तो उन्होंने कोई सीधा जवाब नहीं दिया. उन्होंने कहा, ‘इस संबंध में कानून मौजूद है और इसका पालन किया जाएगा. कानूनी आदेश के अनुसार कार्रवाई की जा रही है.’ 


सीमा और सचिन से एटीएस की पूछताछ पर अधिकारी ने कहा, ‘सभी एजेंसियां अपना काम कर रही हैं.’ उत्तर प्रदेश पुलिस ने सोमवार और मंगलवार को दोनों से एटीएस की पूछताछ की जानकारी देते हुए कहा कि यह जोड़ा पहली बार 2020 में ऑनलाइन गेम पबजी के जरिये एक दूसरे के संपर्क में आया था. 


यह भी पढ़िएः मणिपुरः कथित दुष्कर्म के बाद दो महिलाओं को नग्न घुमाया गया, हर तरफ हो रही निंदा


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.