नई दिल्ली: Indian Students Death In America: इन दिनों अमेरिका में भारतीय छात्रों पर हमले बढ़ते ही जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्टस की मानें तो अब तक पिछले 38 दिनों में लगभग 7 भरतीयों छात्रों की वहां मौत हो चुकी है. इन हमलों के बाद से अमेरिका में पढ़ाई कर रहे छात्र अपनी सुरक्षा को लेकर काफी सहमे हुए हैं. सवाल ये उठ रहा है कि आखिर इन छात्रों पर बार-बार हमला क्यों किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय छात्र समीर कामथ की हुई मृत्यु 
ताजा मामला 6 फरवरी का है, जहां पर 23 साल का भारतीय छात्र समीर कामथ मृत पाया गया था. बता दें कि समीर कामथ मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर्स की थी. इसके बाद उसने पर्ड्यू यूनिवर्सिटी में डॉक्टरेट की पढ़ाई के लिए दाखिला लिया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक समीर के सिर में गोली लगी हुई थी, हालांकि इसे आत्महत्या का मामला बताया जा रहा है. 


समीर कामथ के अलावा हाल ही में अमेरिका में इन छात्रों पर भी हमला हुआ है. 


विवेक सैनी 
25 साल के भारतीय छात्र विवेक सैनी की बीते दिनों एक ड्रक एडिक्ट की ओर से हथौड़े से पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी. मृतक विवेक पढ़ाई के साथ एक स्टोर में पार्ट टाइम क्लर्क के रूप में का करता था. एक दिन शाम को दुकान से वापस जाते समय 53 साल के ड्रक एडिक्ट जूलियन फॉकनर ने उनपर हमला कर दिया था. 


अकुल धवन
20 जनवरी 2024 को अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे अकुल धवन की मौत का मामला सामने आया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक 18 साल के अकुल की मृत्यु ठंड लगने की वजह से हुई थी. छात्र  की मृत्यु पर उसके माता -पिता ने यूनिवर्सिटी पर लापरवाही का आरोप लगाया है. 


नील आचार्य 
बीते दिनों अमेरिका के इंडियाना राज्य में नील आचार्य नाम के भारतीय छात्र की मृत्यु का मामला भी सामने आया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक नील पर्ड्यू यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहा था. छात्र के एक दोस्त के मुताबिक अखिरी बार नील को एक उबर ड्राइवर के साथ देखा गया था. 


श्रेयस रेड्डी बेनिगेरी
बीते दिनों अमेरिका के लिंडसर स्कूल ऑफ बिजनेस में पढ़ाई करने वाले 19 साल के श्रेयस रेड्डी बेनिगेरी की मौत का मामला भी सामने आया था. श्रेयस की मौत का कारण आज तक पता नहीं चल पाया है. 


सैयद मजाहिर अली 
शिकागो में रहने वाले भारतीय मूल के सैयद मजाहिर अली के साथ बीते दिनों रात के समय लूट-पाट और हमला हुआ था. इस घटना को लेकर मजाहिर ने एक वीडियो भी जारी किया था. वीडियो में अली के नाक और चेहरे से खून निकल रहा था. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.