नई दिल्ली: गीतिका श्रीवास्तव इस्लामाबाद स्थित उच्चायोग में भारत की नई प्रभारी होंगी और वह यह पद संभालने वाली पहली महिला होंगी. गीतिका वर्तमान में विदेश मंत्रालय (MEA) के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं.  वह डॉ. एम सुरेश कुमार का स्थान लेंगी जिनके नई दिल्ली लौटने की संभावना है. यह जानकारी सोमवार को सामने आई है. मामले के बारे में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि उम्मीद है कि श्रीवास्तव जल्द ही इस्लामाबाद में अपना कार्यभार संभालेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं गीतिका 
गीतिका भारतीय विदेश सेवा की वर्ष 2005 बैच की अधिकारी हैं. गीतिका श्रीवास्तव वर्तमान में विदेश मंत्रालय के हिंद-प्रशांत प्रभाग में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं. अगस्त 2019 में केंद्र सरकार की ओर से जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किये जाने के बाद पाकिस्तान ने राजनयिक संबंधों का दर्जा घटा दिया था. इसके बाद इस्लामाबाद और दिल्ली में क्रमश: पाकिस्तानी और भारतीय उच्चायोगों का नेतृत्व उनके संबंधित प्रभारियों द्वारा किया जा रहा है.


बता दें कि चार्ज डी'एफ़ेयर एक राजनयिक होता है जो राजदूत या उच्चायुक्त की अनुपस्थिति में अस्थायी रूप से किसी विदेशी देश में एक राजनयिक मिशन का प्रमुख होता है. इस्लामाबाद और नई दिल्ली में भारतीय और पाकिस्तानी मिशन अगस्त 2019 से उच्चायुक्त के बिना हैं और उनका नेतृत्व उनके संबंधित प्रभारी डी'एफ़ेयर द्वारा किया जा रहा है.


उच्च आयोग और दूतावास में अंतर
राष्ट्रमंडल देशों के बीच राजनयिक मिशनों को उच्च आयोग कहा जाता है, जबकि गैर-राष्ट्रमंडल देशों के बीच के राजनयिक मिशनों को दूतावास कहा जाता है. अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद पाकिस्तान द्वारा उच्चायोग का दर्जा कम करने से पहले अजय बिसारिया इस्लामाबाद में अंतिम भारतीय उच्चायुक्त थे. 


1947 से, जब स्वर्गीय श्री प्रकाश ने पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्यभार संभाला, मिशन के 22 प्रमुख रहे हैं. गीतिका श्रीवास्तव इस भूमिका में पहली महिला बनेंगी. भारत की महिला राजनयिकों ने पहले भी पाकिस्तान में काम किया है, लेकिन ऐसे शीर्ष पदों पर नहीं.

ये भी पढ़ेंः लड़कियां प्यार में पड़कर घर से भाग रही हैं, जानें कौन हैं रुपाली चाकणकर, जिन्होंने दिया आपत्तिजनक बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.