नई दिल्ली: Who is Pappu Yadav: मुंबई में NCP नेता और पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या करने के बाद लॉरेंस गैंग (Lawrence Bishnoi Gang) के बार फिर चर्चा में आ गई है. इससे पहले सुपरस्टार सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग करके लॉरेंस गैंग चर्चा में आई थी. राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना से जुड़े सुखदेव सिंह गोगामेड़ी और पंजाबी सिंगर सिद्धू मुसेवाला की हत्या के पीछे की इसी गैंग का हाथ था. अब बिहार के एक निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने लॉरेंस गैंग को चुनौती दी है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पप्पू यादव ने लॉरेंस को बताया दो टके का अपराधी
बिहार में पूर्णिया से सांसद पप्पू यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा- एक अपराधी जेल में बैठा चुनौती दे रहा है. लोगों को मार रहा है, सब मूकदर्शक बने हुए हैं. कभी मूसेवाला, कभी करणी सेना के मुखिया और अब एक उद्योगपति राजनेता को मरवा डाला. कानून अनुमति दे तो 24 घंटे में इस लारेंस बिश्नोई जैसे दो टके के अपराधी के पूरे नेटवर्क को खत्म कर दूंगा.

17 साल तक जेल में रहे हैं पप्पू यादव
एक जमाने में पप्पू यादव उर्फ राजेश रंजन से बिहार के गुंडे-बदमाश भी कांपा करते थे. वे पूर्णिया के बाहुबली नेता हैं, जो 17 साल तक जेल में रहे थे. पप्पू यादव साल 1967 में मधेपुरा जिले में जन्मे थे. वे जमींदार परिवार से आते हैं. पप्पू यादव पर हत्या, अपहरण, मारपीट, बूथ कैपचरिंग और आर्म्स एक्ट जैसे मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता अजीत सरकार की हत्या के मामले में पप्पू यादव 17 साल जेल में रहे. तब पप्पू यादव पूर्णिया लोकसभा सीट से सांसद थे, दोषी साबित होने के बाद उनकी लोकसभा सदस्यता रद्द हो गई थी. लेकिन साल 2013 में पप्पू को कोर्ट ने सबूतों के अभाव में बरी कर दिया.

लालू से थी पप्पू यादव की दोस्ती
पप्पू यादव लालू यादव के भी दोस्त हुआ करते थे. साल 1980 के बाद लालू यादव अपनी सियासत चमकाना चाहते थे, इस दौरान पप्पू यादव का बाहुबल उनके काम आया. पप्पू यादव पर आरोप लगा था कि उन्होंने लालू यादव के लिए बूथ कैपचरिंग तक की थी.

6 बार लोकसभा के सांसद रहे पप्पू
1990 में पप्पू यादव पहली विधायक बने. फिर 6 बार लोकसभा के सदस्य रहे. 1991, 1996 और 1999 में भी वह पूर्णिया से निर्दलीय सांसद बने. 2004 में लालू प्रसाद यादव की पार्टी RJD से टिकट मिला और मधेपुरा से सांसद बने. 2014 में RJD से मधेपुरा सीट से चुनाव लड़े, फिर पांचवीं बार सांसद बने. 2019 में अपनी पार्टी बनाई, लेकिन चुनाव हार गए. 2024 के लोकसभा चुनाव में पूर्णिया से निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत गए, तब छठी बार सांसद बने.

पप्पू यादव बिहार के रॉबिनहुड
पप्पू यादव अक्सर बाढ़ पीड़ितों की मदद करते हुए देखे जाते हैं. हाल ही में उनका एक वीडियो वायरल हो रहा था, जब वे बाढ़ पीड़ितों को पैसे बांट रहे थे. ऐसा कहा जाता है कि बिहार में शायद ही कोई गुंडा-बदमाश है, जो पप्पू यादव से न डरता हो. बड़े-बड़े गुंडे पप्पू यादव के सामने पेंट गीली कर दिया करते थे.


ये भी पढ़ें- Baba Siddique और सलमान के बीच नजदीकी इतनी कि एक बार दबंग खान ने नरेंद्र मोदी के सामने कर दी थी बाबा सिद्दीकी को वोट देने की बात


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.