कौन हैं MP के नए डिप्टी CM राजेंद्र शुक्ला, जितनी बार जीते उतनी बार बने मंत्री

WHO IS RAJENDRA SHUKLA: मध्य प्रदेश की राजनीति में अच्छा खासा रसूख रखने वाले राजेंद्र शुक्ला जितनी बार चुनाव जीते हैं, उन्हें मंत्री बनाया गया है. विंध्य क्षेत्र में मजबूत दबदबा रखने वाले शुक्ला को अब डिप्टी सीएम जैसी अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2023, 05:44 PM IST
  • सौंपी गई अहम जिम्मेदारी.
  • विंध्य के ताकतवर नेता.
कौन हैं MP के नए डिप्टी CM राजेंद्र शुक्ला, जितनी बार जीते उतनी बार बने मंत्री

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर अटकलों को खारिज करते हुए सीएम और डिप्टी सीएम के रूप में चौंकाने वाले नामों की घोषणा की है. राज्य के नए सीएम मोहन यादव बनाए गए हैं तो वहीं डिप्टी सीएम के रूप में जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे. राजेंद्र शुक्ला की बात करें तो उनका ताल्लुक रीवा जिले से है. मध्य प्रदेश की राजनीति में अच्छा खासा रसूख रखने वाले राजेंद्र शुक्ला जितनी बार चुनाव जीते हैं, उन्हें मंत्री बनाया गया है. विंध्य क्षेत्र में मजबूत दबदबा रखने वाले शुक्ला को अब डिप्टी सीएम जैसी अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है.

2003 में जीता पहला चुनाव, बने मंत्री, फिर लगातार जीत रहे
डिप्टी सीएम बनाए जाने से पहले शुक्ला चार बार मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री के पद पर रह चुके हैं. रीवा क्षेत्र के शुक्ला ने पहली बार 2003 में बीजेपी के टिकट पर ही चुनाव जीता था. इसके बाद कभी उन्होंने हार का मुंह नहीं देखा. अब तक वह पांच बार विधायक का चुनाव जीत चुके हैं. सबसे पहले उमा भारती सरकार में मंत्री बनाए गए थे. शुक्ला ने अपना पहला चुनाव ही रिकॉर्ड मतों से जीता था. इसी के बाद उन्हें उमा भारती की सरकार में पर्यावरण राज्य मंत्री का स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया था. 

बीजेपी ने की है कई समीकरण साधने की कोशिश
बता दें कि मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सीएम से लेकर डिप्टी सीएम और स्पीकर के नामों की घोषणा में जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधने की कोशिश की है. साथ ही बीजेपी ने यह भी साफ कर दिया है कि राज्य में लीडरशिप को लेकर लंबे समय की प्लानिंग कर रही है. इसी क्रम में नए चेहरों को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं नरेंद्र तोमर को विधानसभा अध्यक्ष बनाकर बीजेपी ने युवा जोश और अनुभव को साधने की कोशिश भी की है.

ये भी पढ़ेंः अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर SC का फैसला ऐतिहासिक, पीएम मोदी ने दी पहली प्रतिक्रिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़