नई दिल्ली: विश्व भर में आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है. आज देश के प्रधानमंत्री पीएम मोदी पर्यावरण दिवस के मौके पर पेट्रोलियम, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जा रहे एक कार्यक्रम में भाग लेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस वर्ष इस कार्यक्रम की थीम 'बेहतर पर्यावरण के लिए जैव ईंधन को बढ़ावा देना' रखी गई है. 


इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल के लेकर बड़ी घोषणा


इस कार्यक्रम में भाग लेते हुए प्रधानमंत्री मोदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को लेकर भी अपनी बात रखेंगे. इस कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी 'भारत में 2020-2025 के दौरान इथेनॉल सम्मिश्रण से संबंधित रोडमैप के बारे में विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट' भी जारी करेंगे.



इस कार्यक्रम के दौरान इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल में इथेनॉल की प्रतिशतता 20 फीसदी तक बढ़ाने पर भी अधिसूचना जरी की जा सकती है. तेल कंपनियों के लिए 1 अप्रैल, 2023 से इस योजना को लागू करने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए जा सकते हैं. 


यह भी पढ़िए: Twitter ने उपराष्ट्रपति के हैंडल से Blue Tick हटाया, Users बोले- संविधान पर हमला


इथेनॉल की खपत बढ़ाने पर रहेगा जोर


पीएम मोदी ने हाल ही में अपने बयान में कहा, 'इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को लेकर किए जा रहे प्रयासों से इथेनॉल आसवन क्षमता स्थापित करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही देशभर तेल कंपनियों को मिश्रित ईंधन उपलब्ध कराने के लिए समय सीमा प्रदान की जाएगी. इससे साल 2025 से पहले इथेनॉल उत्पादक राज्यों और आसपास के क्षेत्रों में इथेनॉल की खपत बढ़ाने में मदद मिलेगी.'


महाराष्ट्र के पुणे में कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान पीएम मोदी पुणे में तीन स्थानों पर ई-100 के वितरण स्टेशनों की एक पायलट परियोजना का उद्घाटन करेंगे. 


इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसानों से इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को लेकर उनके अनुभवों के बारे में बातचीत भी करेंगे. 


यह भी पढ़िए: कभी एक झगड़े से हुई थी CM योगी की सियासत में एंट्री, मुस्लिमों के लिए दिया था धरना


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.