नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली (Delhi) के नदी किनारे वाले इलाकों में मंगलवार को यमुना (Yamuna) के निकासी स्तर को पार करने और तीन दिनों की लगातार बारिश के बाद खतरे के निशान से ऊपर बहने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली सरकार के अधिकारी ने दी जानकारी
यमुना नदी का चेतावनी स्तर 204.50 मीटर और खतरे का स्तर 205.33 मीटर और निकासी स्तर 206 मीटर निर्धारित किया गया है. दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के अनुसार, सुबह 10 बजे नदी 206.20 मीटर पर बह रही थी जो निकासी स्तर से ऊपर थी.


बैंकों के पास नदी के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए निकासी अलर्ट घोषित किया गया है. मंगलवार सुबह जब जलस्तर 206 मीटर के निशान को पार कर गया तो अलर्ट जारी किया गया था. दो महीने के भीतर यह दूसरी बार है जब अधिकारी निचले इलाकों में बाढ़ के कारण नदी के बाढ़ के मैदानों में रहने वाले लोगों को निकाल रहे हैं.


7,000 लोगों को निचले इलाकों से निकाला गया
इससे पहले, नदी 12 अगस्त को 205.33 मीटर के खतरे के निशान को पार कर गई थी, जिसके बाद लगभग 7,000 लोगों को नदी के किनारे के निचले इलाकों से निकाला गया था.


हथिनी कुंड बैराज से 1,04,121 क्यूसेक पानी छोड़े जाने से नदी का जलस्तर दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे के बीच और बढ़ने की संभावना है. हथिनी कुंड बैराज से छोड़े गए पानी को दिल्ली पहुंचने में लगभग दो से तीन दिन लगते हैं.


बाढ़ के खतरे को देखते हुए अधिकारियों ने यमुना बैंक के पास निचले इलाकों से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है.


इसे भी पढ़ें- 'पायलट बनें सीएम, नहीं है कोई प्रॉब्लम' गहलोत समर्थक विधायकों ने बदला पाला



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.