नई दिल्ली. लद्दाख सीमा पर भारत की गंभीरता की ही ये झलक है जो स्पेशल फोर्सेज की अब वहां तैनाती कर दी गई है. ये वही स्पेशल फोर्स है जिसने तीन साल पहले 2017 में पाकिस्तान का इलाज किया था और वहां हुई ऐतिहासिक सर्जिकल स्ट्राइक में अहम भूमिका निभाई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


चीन के खिलाफ हो सकता है उपयोग


भारत की स्पेशल फोर्स की सीमा पर तैनाती की खबर बीजिंग भी पहुंच गई है. जाहिर सी बात है कि भारत-चीन सीमा पर ये फोर्सेज दिखावे के लिये नहीं भेजी गई हैं. सैन्य सूत्र बता रहे हैं कि यदि आवश्यकता हुई तो सर्जिकल स्ट्राइक की महारथी इस सैन्य टुकड़ी को चीन के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है.


स्पेशल फोर्स ने अभ्यास शुरू किया


लद्दाख में स्पेशल फोर्सेज की तैनाती के माध्यम से भारत ने चीनी सेना को कड़ा संदेश दिया है. भारत में 12 से अधिक स्पेशल फोर्सेज हैं जिनका विशेष उपयोग विशेष अवसर पर किया जाता है. चीन से चल रहे तनाव के बीच लद्दाख पहुंची स्पेशल फोर्सेज ने यहां पहुंचते ही विशेष सैन्य-अभ्यास शुरू कर दिया है.


देश भर से लाया गया है फोर्सेज़ को


भारत के विभिन्न स्थानों से इन पैरा स्पेशल फोर्सेज़ की यूनिट्स लद्दाख लाई गई हैं. इन फोर्सेज़ को उनकी भूमिका अच्छी तरह समझा दी गई है और चीन के साथ शत्रुता बढ़ने की स्थिति में ये स्पेशल फोर्सेज मैदान में उतर सकती हैं. ये स्पेशल फोर्सेज की टुकड़ियां हर स्थिति में तथा हर स्थान पर युद्ध के लिये प्रशिक्षित होती हैं फिर चाहे वो मैदान हो या लद्दाख का पहाड़ी क्षेत्र.


ये भी पढ़ें. भारत का साथ मिलते ही अमेरिका का चीन पर गुस्सा उबला