भारत का साथ मिलते ही अमेरिका का चीन पर गुस्सा उबला

चीन के साथ सीमा विवाद के मसले पर अमेरिका भारत के साथ लगातार खड़ा रहा है. अब जब भारत ने खुलकर अमेरिका का चीन के हांगकांग मसले पर समर्थन कर दिया है, अमेरिका का चीन पर गुस्सा दुगुना हो गया है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 2, 2020, 08:32 PM IST
    • भारत का साथ मिलते ही अमेरिका का चीन पर गुस्सा उबला
    • ''चीन का रवैया आक्रामक है''
    • भारत को मिला अमेरिका का स्पष्ट समर्थन
    • ''अमेरिका की बराबर नजर है''
भारत का साथ मिलते ही अमेरिका का चीन पर गुस्सा उबला

नई दिल्ली. इधर भारत का अमेरिका को समर्थन मिला उधर अमेरिका का गुस्सा चीन पर भड़क उठा. अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हांगकांग पर चीन के उत्पीड़न का विरोध करते हुए कहा कि ये चीन की सरकार चला रही कम्युनिस्ट पार्टी का असली चेहरा है.

 

''चीन का रवैया आक्रामक है''

चीन द्वारा भारत के साथ जबर्दस्ती भड़काये गये सीमा विवाद का दुनिया भर में विरोध हुआ है. अमेरिका ने इस मसले पर मुखर हो कर भारत का समर्थन किया है और इसे चीन का भारत के प्रति आक्रामक रवैये करार दिया है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केली मैक्नेनी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का उल्लेख करते हुए बयान जारी किया है कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र में भारत समेत अन्य देशों के प्रति चीन का आक्रामक रवैया चीन कम्युनिस्ट पार्टी वाली सरकार का असली चेहरा है.

मिला अमेरिका का स्पष्ट समर्थन

अमेरिका ने भारत को सीधा समर्थन सीधे शब्दों में दे दिया है और चीन को उसके सभी पड़ोसी देशों विशेषकर भारत के प्रति दिखाये जा रहे आक्रामक रवैये के लिए चेतावनी दे डाली है. अमेरिका की तरफ से चीन के लिये जारी बयान में कहा गया है कि चीन भारत के विरुद्ध जिस तरह लगातार आक्रामक है, वह अस्वीकार्य है और उसे अपनी इस नीति पर फिर से विचार करने की जरूरत है. 

''अमेरिका की बराबर नजर है''

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केली मैक्नेनी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का उल्लेख करते हुए जारी किये अमरीकी बयान में कहा कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के जारी सीमा-विवाद और तनाव पर अमेरिका की बराबर नजर है. मैक्नेनी ने कहा कि राष्ट्रपति की नजर इस पर भी है कि भारत-चीन सीमा पर चीन का जो रुख है, वह आक्रामक है.

ये भी पढ़ें. जर्मनी & अमेरिका ने भारत पर चीन का ये वार रोका

ट्रेंडिंग न्यूज़