नई दिल्ली.  हाल ही में आंध्रप्रदेश में फैली एक रहस्यमयी बीमारी ने हड़कंप मचा दिया था. तीन दिन में देखते ही देखते पांच सौ पचास लोग इस बीमारी से ग्रस्त हो कर इलाज के लिए अस्पताल में दाखिल किये गए. अब आख़िरकार इस बीमारी की वजह का पता चल गया है जब मरीजों के खून में मिला लेड और निकेल के होने की बात सामने आई है.  


एलुरु में फैली ये बीमारी 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आंध्र प्रदेश के एलुरु इलाके इस रहस्‍यमयी बीमारी के फैलने की खबर आई है जिसने कोरोना से डरे हुए लोगों को और भी डरा दिया है.  दिल्ली के एम्‍स की प्रारंभिक रिपोर्ट से पता चला है कि एलुरु में पिछले तीन दिनों में अब तक करीब 550 लोग इस रहस्‍यमयी बीमारी के शिकार बन चुके हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. अब तक इस बीमारी के कारण एक व्‍यक्ति की मौत होने की जानकारी भी सामने आई है.  


एम्स के डॉक्टर्स ने किया खुलासा 


550 लोगों को बीमार करने वाली इस रहस्यमयी बीमारी की जांच के लिए दिल्‍ली स्थित एम्‍स (AIIMS) के डॉक्‍टरों की टीम नियुक्त की गई है. इन डॉक्टर्स ने अपनी जांच में इस बीमारी की वजह का खुलासा किया है. मरीजों के खून की जांच के दौरान उनके खून में लेड और निकेल धातु के कण पाए गए हैं.


ये भी पढे़ं. Mount Everest क्या नहीं रह गया सबसे ऊंचा? नेपाल दुनिया को बताएगा


अभी सिर्फ 84 मरीज हैं अस्पताल में 


इस रहस्‍यमयी बीमारी से 550 लोग बीमार हुए थे जिनका अस्‍पताल में उपचार चल रहा था. अभी ज्यादातर मरीजों के बेहतर होने की खबर आई है और फिलहार सिर्फ 84 लोगों का ही अस्‍पताल में इलाज चल रहा है. उन्‍हें भी जल्द ही छुट्टी मिल जाएगी. शुरूआती सैम्पल्स की जांच के बाद डॉक्टर्स को आशंका है कि लेड और निकेल धातु के कण मरीजों के शरीर में पानी या दूध के माध्यम से पहुंचे हैं, हालांकि अभी डॉक्टर्स एलुरु के अस्पताल से आये कुछ और सैम्पल्स की जांच भी कर रहे हैं.


ये भी पढे़ं. आंध्र प्रदेश में अनोखा 'बालविवाह', इंटरमीडिएट के छात्र-छात्रा ने क्लास में रचाई शादी


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234