नई दिल्लीः यूं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुर्खियों में रहते ही हैं. वजह है उनका बेबाक अंदाज, जो कहा-वह किया वाला दम और मुश्किल वक्त में सीना ताने खड़े होने का रवैया. फिर चाहे गलवान घाटी में अपने सैनिकों का उत्साह बढ़ाने जाना हो, सर्जिकल स्ट्राइक से सबक सिखाना हो,


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अयोध्या में राम मंदिर का संकल्प पूरा कर भूमिपूजन करना हो या फिर कोरोना काल में कोरोना वॉरियर्स की पीठ थपथपाते हुए देश को इस आपदा से लड़ने का मंत्र देना हो, पीएम मोदी अपनी बुलंद आवाज से मौजूदगी दर्ज कराते हैं. 


ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है इंडियन पीएम
फिर विरोधियों और विपक्ष की आवाज उठाना भी उन्हें सुर्खियों में ही लाने की वजह बन जाता है. इन सबसे अलग गुरुवार को सोशल मीडिया के सबसे बड़े पॉलिटिकल मंच ट्विटर पर ट्रेंडिंग में आया इंडियन पीएम,



गुरुवार शाम को सारे मुद्दों को छोड़कर आखिर क्यों ट्रेंड करने लगा भारतीय प्रधानमंत्री. यह बड़ा सवाल था. 


पीएम मोदी ने बनाया है रिकॉर्ड
इसका जवाब यह है कि पीएम मोदी ने 13 अगस्त गुरुवार को प्रधानमंत्री रहते हुए एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. उन्होंने किसी गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री के तौर पर पीएम पद पर रहते हुए सबसे अधिक कार्यकाल और लंबे वक्त तक सत्ता में रहने का रिकॉर्ड बना लिया है.



इस रिकॉर्ड को बनाते हुए उन्होंने भाजपा नीत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को पीछे छोड़कर उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 


सबसे लंबे समय तक पीएम रहने वाले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री
पूर्व पीएम वाजपेयी अपने सभी कार्यकाल को मिलाकर 2,268 दिनों तक प्रधानमंत्री रहे. गुरुवार को पीएम मोदी ने उस रिकॉर्ड को तोड़कर यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज की. 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी.



बाद में 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने और भी बड़ी जीत हासिल की और नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बन. अब वह भारतीय इतिहास में चौथे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री बन चुके हैं. 


लालकिले की प्राचीर से सातवीं बार फहराएंगे झंडा
यह भी एक अनोखी उपलब्धि होगी कि कोई गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री लालकिले की प्राचीर से सातवीं बार ध्वजारोहण करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन यह रिकॉर्ड भी बना लेंगे.



अभी तक यह रिकॉर्ड बतौर प्रधानमंत्री, प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के खाते में दर्ज हैं. दूसरे स्थान पर उनकी पुत्री पीएम इंदिरा गांधी और फिर पीएम मनमोहन सिंह को यह रिकॉर्ड हासिल हुआ है. 


सबसे अधिक लंबा प्रधानमंत्री का कार्यकाल नेहरू का
श में आजादी से लेकर अब तक कुल 14 प्रधानमंत्री हुए हैं. भारतीय राजनीति में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम दर्ज है. वह देश की आजादी से लेकर अपनी मृत्‍यु तक यानी 27 मई, 1964 तक देश के प्रधानमंत्री रहे.



वह कुल मिलाकर 16 साल, 286 दिनों तक प्रधानमंत्री रहे. इसके बाद इंदिरा गांधी 1966 से 1977 तक पीएम रहीं. इसके बाद 1980 से 1984 तक फिर पीएम बनीं, फिर लंबे समय बाद पीएम मनमोहन सिंह 2004 से 2014 तक प्रधानमंत्री रहे. 


दिल्ली मेट्रो: जल्द शुरू हो सकती है दिल्ली की रफ्तार लाइन


टैक्स प्रणाली में सुधार की ओर बड़ा कदम, पीएम मोदी ने की नये प्लेटफॉर्म की शुरुआत