टैक्स प्रणाली में सुधार की ओर बड़ा कदम, पीएम मोदी ने की नये प्लेटफॉर्म की शुरुआत

मोदी सरकार कर प्रणाली में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है. करदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए और कर प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए पीएम मोदी ने आज नये प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 13, 2020, 12:23 PM IST
    • 'ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन नामक प्लेटफ़ॉर्म की शुरुआत
    • टैक्स प्रणाली में सुधार से देश के विकास में आयेगी गति- पीएम मोदी
    • नये प्लेटफ़ॉर्म की सभी सुविधाएं 25 सितंबर से शुरू
टैक्स प्रणाली में सुधार की ओर बड़ा कदम, पीएम मोदी ने की नये प्लेटफॉर्म की शुरुआत

नई दिल्ली: देश को कोरोना संकट में सबसे अधिक ईमानदार करदाताओं की जरूरत है. देश की सभी गतिविधियां कर दाताओं की ईमानदारी और मेहनत से संचालित होती हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी टैक्सपेयर्स को प्रोत्साहित करने के लिए और उनके योगदान को याद करते हुए आज एक नए प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश के करदाताओं की वजह से आत्मनिर्भर भारत और न्यू इंडिया का संकल्प पूरा होने जा रहा है.

 'ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन नामक प्लेटफ़ॉर्म की शुरुआत

गौरतलब है कि कर प्रणाली में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक नए खास प्लेटफॉर्म की शुरुआत की. इस प्लेटफॉर्म का नाम 'ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: ऑनरिंग द ऑनेस्ट' दिया गया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये प्लेटफॉर्म 21वीं सदी के टैक्स सिस्टम की शुरुआत है, जिसमें फेसलैस असेसमेंट-अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर जैसे बड़े रिफॉर्म हैं.

टैक्स प्रणाली में सुधार से देश के विकास में आयेगी गति- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि ईमानदार टैक्सपेयर राष्ट्रनिर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. गलत तौर तरीके अपनाना सही नहीं है, वो दौर पीछे चला गया है. पीएम मोदी ने कहा कि कर्तव्य भाव को सर्वोपरि रखते हुए सारे बदलाव होने चाहिए. देश का टैक्स सिस्टम आज नए मोड़ पर है. उन्होंने कहा कि पॉलिसी स्पष्ट होती है तो ग्रे एरिया कम हो जाते हैं और कोरोना के संकट के समय भी भारत में रिकॉर्ड FDI आया है.

नये प्लेटफ़ॉर्म की सभी सुविधाएं 25 सितंबर से शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में जानकारी दी है कि इस नए प्लेटफॉर्म की सभी सुविधाएं 25 सितंबर से शुरू होंगी. उन्होंने कहा कि इनमें कुछ सुविधा अभी से लागू हो गई है, जबकि पूरी सुविधा 25 सितंबर से शुरू होगी.

प्रधानमंत्री ने कहा  कि पिछले कुछ वक्त में हमने इन मसलों पर फोकस किया है, ये नई यात्रा की शुरुआत है. अब ईमानदार का सम्मान होगा, एक ईमानदार टैक्सपेयर राष्ट्र निर्माण में भूमिका निभाता है. आज से शुरू हो रही नई व्यवस्थाएं, नई सुविधाएं मिनिमम गवर्नमेंट-मैक्सिमम गवर्ननेंस को आगे बढ़ाती हैं.

130 करोड़ में से केवल डेढ़ करोड़ देते हैं टैक्स- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि 2012-13 में जितने टैक्स रिटर्स होते थे और उनकी स्क्रूटनी होती थी आज उससे काफी कम है, क्योंकि हमने टैक्सपेयर्स पर भरोसा किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज 130 करोड़ लोगों में से सिर्फ डेढ़ करोड़ लोग ही टैक्स भर रहे हैं, ये संख्या काफी कम है. हर व्यक्ति को इसपर चिंतन करना होगा, इससे ही देश आत्मनिर्भर आगे बढ़ेगा.

ट्रेंडिंग न्यूज़