Valentines Special: रोमन देवता Cupid और Psyche की अमर प्रेम कहानी

आपने यूं तो कई प्रेम कहानियां सुनी होगी लेकिन रोमन देवता Cupid और Psyche की प्रेम कहानी औरों से बिलकुल ही जुदा है. 

Written by - Vineeta Kumari | Last Updated : Feb 6, 2021, 11:15 AM IST
  • जब प्यार की देवी ही बनीं प्यार की दुश्मन
  • साइकी और क्यूपिड ने प्यार में नहीं मानी हार
Valentines Special: रोमन देवता Cupid और Psyche की अमर प्रेम कहानी

नई दिल्ली: जब भी आप वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के लिए गिफ्ट्स या अपने पार्टनर के लिए गिफ्ट्स स्टोर (Valentine's gift) पर जाते हैं या ऑनलाइन सर्च करते हैं तो आपको एक गिफ्ट जरूर दिखता होगा. एक ऐसा स्टेच्यू जो अपने हाथों में धनुष बाण लेकर लोगों के दिलों को घायल करता नजर आता है.

मगर यह महज एक गिफ्ट नहीं होता है बल्कि इसके पीछे एक पौराणिक कथा है. इसको लोग क्यूपिड (Cupid) के नाम से जानते हैं, क्यूपिड और साइकी की अमर प्रेम कहानी. कहा जाता है कि क्यूपिड बुध (Mercury) और शुक्र (Venus) के संतान हैं. क्यूपिड का वर्णन यूनान की धार्मिक कथाओं में ठीक वैसे ही देखने को मिलता है जैसे भारत में कामदेव का.

क्यूपिड और साइकी (Psyche) की लव स्टोरी रोमन में 2nd century CE में लिखा गया था. यह यूरोप और एशिया की लोक कथाओं से पहले ही लिख दिया गया था.  इस कहानी में एक नश्वर और एक भगवान के बीच प्रेम संबंध को दिखाया गया है. जहां क्यूपिड रोमन देवता के बेटे थे तो वहीं साइकी एक खूबसूरत सी राजकुमारी. क्यूपिड की मां वीनस (Venus) को प्यार और सौन्दर्य की देवी कहा जाता है. क्यूपिड की सहायता से वीनस लोगों को प्यार के लिए प्रेरित करती है. लेकिन खुद अपने प्यार की दुश्मन वीनस बन बैठीं. 

यूनानी साहित्य के मुताबिक वीनस  (Venus) को साइकी पसंद नहीं थी. वह नहीं चाहती थीं कि क्यूपिड उनसे प्यार करें. क्योंकि साइकी को लोग वीनस से ज्यादा पसंद करते थे जिस वजह से वीनस के मन में साइके के लिए ईष्या थी. साइकी को क्यूपिड से बेइंतहा प्यार था और इसका इस्तेमाल वीनस से साइकी को नीचा दिखाने के लिए किया. पहले तो क्यूपिड को वीनस ने कहा कि वह साइकी के मन में ऐसे इंसान के प्रति प्रेम जगाए जो दुनिया में सबसे बदसूरत हो. मां की बात मानकर जब क्यूपिड साइकी के पास पहुंचे तो पूरी कहानी ही बदल गई.

साइकी (Psyche) की खूबसूरती को देखकर क्यूपिड (Cupid) खुद ही उनसे प्यार करने लगे.  क्यूपिड ने कई बार कई तरीकों से साइकी के प्यार की परीक्षा भी ली. लेकिन साइकी ने कभी हार नहीं माना. दोनों के प्यार से जुड़ी यूं तो कई कहानियां मशहूर है लेकिन तमाम मुश्किलों के बाद साइकी और क्यूपिड ने शादी कर हमेशा के लिए एक दूसरे के हो गए.

राहत इंदौरी साहब ने फरमाया था कि
तूफानों से आंख मिलाओ, सैलाबों पर वार करो,
मल्लाहों का चक्कर छोड़ो, तैर के दरिया पार करो.

Psyche और Cupid की कहानी को अफ्रीकी के हास्य उपन्यास "द गोल्डन एश" का एक हिस्सा भी बताया गया है. इनकी लव स्टोरी के तत्व शेक्सपियर के "ए मिडसमर नाइट्स ड्रीम" और परी कथा "ब्यूटी एंड द बीस्ट" और "सिंड्रेला" में भी देखा जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़