नई दिल्ली.   इस जापान की कम्पनी का नाम है डोनट रोबोटिक्स जिसने इस स्मार्ट मास्क को विकसित किया है. ये स्मार्ट मास्क मैसेज ट्रांसमिट कर सकता है और जापानी भाषा से अन्य आठ भाषाओं में अनुवाद कर सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


इस मास्क का इस्तेमाल है न्यू नार्मल 


आज दुनिया कोरोना के कोहराम वाले दौर से गुजर रही है ऐसे में अब नए किस्म के नॉर्मल हालात चारों तरफ देखे जा रहे हैं. इन हालात में इस फेस मास्क का इस्तेमाल 'न्यू नॉर्मल' के रूप में सामने आया है. जापानी स्टार्टअप कम्पनी डोनट रोबोटिक्स को इसका श्रेय जाता है जिसने एक इंटरनेट कनेक्टेड 'स्मार्ट मास्क बाजार में उतरा है. यह मास्क सन्देश भेज सकता है और जापानी भाषा से आठ अन्य भाषाओं में अनुवाद कर सकता है.


ब्लू टूथ के माध्यम से होता है कन्टेक्ट 


प्राप्त जानकारी के अनुसार ये वाइट प्लास्टिक 'सी-मास्क' आजकल इस्तेमाल में आ रहे स्टैंडर्ड फेस मास्क के ऊपर फिट होगा. यह ब्लूटूथ के माध्यम से किसी भी स्मार्टफोन या टैबलेट ऐप से कनेक्टेड हो सकता है. यह एक ऐप के रूप में सेवाएं देगा और टेक्स्ट मैसेज को ट्रांसक्राइब करेगा, कॉल करेगा और साथ ही मास्क पहनने वाले की आवाज़ को एम्प्लिफाई भी करेगा.


कई साल की मेहनत के बाद हुआ है तैयार 


डोनट रोबोटिक्स कम्पनी के सर्वोच्च अधिकारी ताइसूके ओनो ने बताया कि इसको विकसित करने के लिए हमने सालों की मेहनत लगाईं है. अब हमने इस टेक्नोलॉजी का उपयोग ऐसे प्रोडक्ट को बनाने में किया है आज के कोरोना दौर के कारण बदली हुई दुनिया के उपयोग के काम आ सके.


ये भी पढ़ें. फाउंडेशन घोटाले के बाद संदेसरा घोटाला: कांग्रेसी नंबर चार से पूछताछ