फाउंडेशन घोटाले के बाद संदेसरा घोटाला: कांग्रेसी नंबर चार से पूछताछ

सोनिया परिवार द्वारा चलाई जा रही कांग्रेस में इस कांग्रेसी परिवार के बाद पार्टी के सबसे बड़े नेता पर शिकंजा कसता नजर आ रहा है. मामला है संदेसरा घोटाले का और पूछताछ हो रही है अहमद पटेल के घर पर..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 27, 2020, 03:16 PM IST
    • संदेसरा घोटाले में कांग्रेसी टॉप लीडर से पूछताछ
    • अहमद पटेल के घर गई ईडी
    • अहमद पटेल के बयानों की रिकार्डिंग चल रही है
    • पीएनबी घोटाले से भी बड़ा है संदेसरा घोटाला
फाउंडेशन घोटाले के बाद संदेसरा घोटाला: कांग्रेसी नंबर चार से पूछताछ

नई दिल्ली. देश की ऐतिहासिक परिवारवादी पार्टी में आज की तारीख में नंबर एक पर हैं सोनिया गांधी, नंबर दो पर 'सुरेन्दर' वाले राहुल गांधी, नंबर तीन पर प्रियंका वाड्रा और नंबर चार पर अहमद पटेल. नंबर 420 कानून की किताब में वह धारा होती है जो फ्राड करने वालों पर इस्तेमाल होती है फिर वो चाहे किसी पार्टी के नंबर एक हों या नंबर चार. फिलहाल हम बात कर रहे हैं संदेसरा घोटाले की जिस पर चल रही है पूछताछ.

 

अहमद पटेल के घर गई ईडी

एनफोर्समेन्ट डायरेक्टरेट के अधिकारी कांग्रेसी परिवार के बाहर पार्टी के सबसे बड़े नेता अहमद पटेल के घर पहुंच गई है. अहमद पटेल से संदेसरा घोटाले को लेकर चल रही जांच में पूछताछ हो रही है. अहमद पटेल ने कहा था कि मेरी उमर साठ के पार हो गई है. ऐसा कह कर सवालों के जवाब देने ईडी के कार्यालय जाने में उन्होंने असमर्थता व्यक्त की थी. इस कारण ईडी को चल कर उनके दरवाजे पर दस्तक देनी पड़ी है.

अहमद की रिकार्डिंग चल रही है

मामला गंभीर है. पता नहीं जितनी तैयारी प्रवर्तन निदेशालय ने घोटाले के आरोपियों पर शिकंजा कसने के लिये की है, पता नहीं उतनी तैयारी आरोपियों ने अपने बचाव के लिये की है या नहीं. खैर, परिणाम सदा ही परीक्षा के बाद आता है. इसलिये फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता. अभी तो यही कहा जा सकता है जैसी कि जानकारी मिली है - संदेसरा घोटाले को लेकर अहमद पटेल के बयानों की रिकार्डिंग चल रही है. दूसरे शब्दों में इस बात को ऐसे कहें कि उनसे सवाल किये जा रहे हैं और उनके जवाबों को रिकार्ड किया जा रहा है.

पीएनबी घोटाले से भी बड़ा है संदेसरा घोटाला

ईडी के अधिकारियों ने बताया कि संदेसरा घोटाला पंजाब नेशनल बैंक के ऐतिहासिक घोटाले से भी बड़ा है.  ईडी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार स्टर्लिंग बॉयोटेक कंपनी लिमिटेड और संदेसरा ग्रुप के तीनों प्रमोटरों,  नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा ने पहले तो फर्जी कंपनियां बनाईं फिर कई बैंकों को करीब 14,500 करोड़ का चूना लगाया. 2019 में ईडी ने इस घोटाले की जांच के दौरान  स्टर्लिंग बायोटेक की नौहजार करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की थी जिसमें नाइजीरिया स्थित तेल रिग, जहाज, एक कॉमर्शियल प्लेन और लंदन स्थित एक आलीशान फ्लैट भी शामिल है. 

पटेल पर चार सौ करोड़ का एक और मामला

अहमद पटेल पर संदेसरा से पहले और भी मामले चल रहे हैं जिनकी जांच अभी जारी है. चार महीने पहले फरवरी में अहमद पटेल को आयकर विभाग ने 400 करोड़ रुपये के हवाला ट्रांजेक्शन मामले में  समन जारी किया था. अहमद पटेल पर आरोप है कि हवाला की 400 करोड़ से ज्यादा की रकम कांग्रेस के खातों में भी आई थी. फिलहाल आयकर विभाग विभिन्न कंपनियों द्वारा भेजे गए इस हवाला ट्रांजेक्शन की जांच में लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें. ख़ुफ़िया चीनी संस्था संग राजीव गांधी फाउंडेशन की मिली-भगत का खुलासा

ट्रेंडिंग न्यूज़