नई दिल्ली. जिस तरह पाकिस्तान से आतंकियों का जम्मू-कश्मीर में आना जारी है उसी तरह से भारतीय सुरक्षा (Indian Security Forces) बलों के हाथों उनकी सफाई भी लगातार चल रही है. रविवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के पुंछ इलाके में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने दो खूंखार आतंकियों को मार गिराया और तीसरे आतंकी को ज़िंदा पकड़ लेने में कामयाबी हासिल की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


पोशाना इलाके में हुई थी मुठभेड़ 


मीडिया को इस मुठभेड़ के बारे में सुरक्षाबलों से जानकारी प्राप्त हुई है. सुरक्षाबलों ने बताया कि रविवार दोपहर को हुई थी ये मुठभेड़ जिसके दौरान पोशाना (Poshana) इलाके में गश्त के दौरान अचानक सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने गोली बरसानी शुरू कर दी. सुरक्षाबलों ने पोज़िशन लेकर जवाबी कार्रवाई की और उनकी अचूक गोलियों के निशाने से आतंकी बच नहीं पाए. दो आतंकी  (terrorists) तो घटनास्थल पर ही ढेर हो गए और एक ने भागने की कोशिश की किन्तु सुरक्षाबलों से बच कर भाग पाना भी उनके लिए मुमकिन नहीं हो पाया. इस तरह एक आतंकी ज़िंदा पकड़ा गया जिससे अब पूछताछ चल रही है.  


तीसरा था आतंकियों का मददगार 


पता चला है कि पकड़ा गया व्यक्ति कोई आतंकी नहीं बल्कि इसी क्षेत्र का रहने वाला है जो कि आतंकियों के मददगार के तौर पर काम करता था. अभी लगातार इस व्यक्ति से पूछताछ चल रही है और उम्मीद की जा रही है कि पूछताछ में होने वाले खुलासों के आधार पर आतंकियों के मददगार के तौर पर काम करने वाले और भी क्षेत्रीय लोगों की धरपकड़ की जा सकती है. 


दो AK-47, UBGL और सैटफोन बरामद  


रविवार दोपहर को जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले (Punch District) में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई इस मुठभेड़ के बाद मारे गए आतंकियों के कब्जे से सुरक्षा बलों ने दो AK-47 रायफल एक UGBL और सैटेलाइट फोन भी बरामद किया है. 


लश्कर के थे दोनों आतंकी 


आतंकियों के पकड़े गए सहयोगी से प्राप्त जानकारी के अनुसार  मारे गए दोनों आतंकी लश्कर-ए-तैइबा (Lashkar-e-Taiba) के लिए काम करते थे और  पाकिस्तान के रहने वाले थे. पहचान के दौरान इन आतंकियों के नाम का खुलासा साजिद और बिलाल के तौर पर हुआ है. 


सुरक्षाबलों को मिली थी टिप 


मुठभेड़ से एक दिन पहले अर्थात शनिवार को सुरक्षाबलों को एक टिप मिली थी जिसके अनुसार पुंछ जिले की सुरनकोट (Surankot) तहसील के पोशाना क्षेत्र में कुछ आतंकियों के मौजूद होने के बारे में पता चला था. तुरंत इस टिप पर कार्यवाही करते हुए सेना, पुलिस व सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों ने संयुक्त तलाशी अभियान शुरू कर दिया था. 


ढोक के करीब हुआ सुरक्षाबलों पर हमला 


रविवार दोपहर में जिस समय सेना, पुलिस व सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों ने संयुक्त तलाशी अभियान पर निकले हुए थे वे इस क्षेत्र में जब बर्फ के बीच बनी ढोक के करीब पहुंचे थे कि उन पर गोलियों को बौछार शुरू हो गई. दरअसल ये गोलियां इस ढोक के भीतर छिपे आतंकियों ने चलानी शुरू कर दी थीं. वे समझ गए थे कि सुरक्षा बल के जवान उनको ढूंढ निकालेंगे, इस घबराहट में उन्होंने पहले ही फायरिंग शुरू कर दी थी. सेना के जवानों ने पहले तो इन आतंकियों से हथियार डालने के लिए कहा, लेकिन हमेशा की तरह आतंकी हथियार डालने को राजी नहीं हुए और उन्होंने फायरिंग जारी रखी. मजबूरन सुरक्षा बल के जवानों को भी जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी और वह इन आतंकियों पर बड़ी भारी पड़ गई.  दो आतंकी वहीं ढेर हो गए और एक तीसरा पकड़ में आ गया. 


ये भी पढ़ें. Parliament Attack: लोकतंत्र पर सबसे बड़े हमले की पूरी कहानी


मुगल रोड पर बनी थी ढोक 


पिछले कुछ महीनों से कश्मीर घाटी में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्यवाही लगातार जारी है और जम्मू-कश्मीर में छुपे पाकिस्तानी आतंकी सुरक्षबलों के शिकंजे से बच नहीं पा रहे हैं और आए दिन आतंकी सुरक्षाबलों की गोलियों का निशाना बन रहे हैं. कुछ दिन पहले ही सुरक्षा बलों से बचने के लिए कुछ घाटी से निकल कर मुगल रोड (Mughal Road) पर पोशाना क्षेत्र में पहुंच गए थे जहां पर वे छत्ता पानी पुल (Chatta Pani Bridge) के पास बनी एक ढोक में छिप गए थे. इन आतंकियों के छुपे होने की जानकारी पुलिस को मिल गई थी और शनिवार को जोरदार बर्फबारी के बीच दोपहर को सुरक्षा बल के जवानों का तलाशी अभियान इस स्थान तक आ पहुंचा था जिसके बाद यहां हुई गोलीबारी ने दो आतंकियों को खुदागंज पहुंचा दिया. 


ये भी पढ़ें. 15 दिन में परास्त होगा दुश्मन !


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234