दिल तक जाने वाली हर नस में ताकत भर देंगे ये फल, हार्ट बीट रहेगी कंट्रोल

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से दिल तक जाने वाली नसें कमजोर होने लगती है जिस वजह से खून ठीक से पंक नहीं कर पाता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में इन फलों को शामिल कर सकते हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Mon, 30 Sep 2024-2:03 pm,
1/6

Healthy Heart

संतरा: संतरे में फाइबर, विटामिन और खनिज पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. संतरे का सेवन करने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है. 

 

2/6

fruits for heart health

पपीता: पपीता में फाइबर पाया जाता है. पपीता में विटामिन ए, कॉपर, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है जो कि हार्ट हेल्थ के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. 

 

3/6

first signs of heart failure

एवोकाडो: एवोकाडो में फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि हार्ट हेल्थ के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. एवोकाडो का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है जिस वजह से हार्ट से संबंधी बीमारियों का रिस्क कम हो जाता है. 

4/6

Causes of heart failure

अनार: अनार में विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि शरीर में खून बढ़ाते हैं. अनार का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल होता है जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है. 

 

5/6

apple for Heart health

सेब: दिल को हेल्दी रखने के लिए रोजाना डाइट में सेब का सेवन करना चाहिए. सेब में फाइबर, विटामिन पाया जाता है जो कि हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार होता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना 1 सेब का सेवन करना शुरू कर दें. 

6/6

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link