अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए Pills लेना कितना सही? डॉक्टर ने बताया सुरक्षित तरीका

Is Birth Control Pill Safe For Unwanted Pregnancy: कपल अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए गोली, इंजेक्शन और कंडोम समेत कई चीजों का यूज करते हैं. खासकर महिलाएं प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए दवाई का सेवन करती हैं. क्या दवाई अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने में कामयाब है, आइए गायनोकॉलोजिस्ट डॉक्टर अनुराधा से जानते हैं Pills कितना सही है या नहीं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Mon, 16 Sep 2024-5:25 pm,
1/5

Which method is best to control pregnancy

गर्भनिरोधक गोली का सेवन करने से अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने में मददगार है लेकिन गोलियों को कुछ नुकसान भी होते हैं. डॉक्टर के अनुसार गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने हार्मोनल चैंजेज, मतली, उल्टी और पीरियड्स में दिक्कत आ सकती है. 

2/5

Can the pill replace condoms

वहीं अगर 1 दिन में गोली खाने में भूल हो जाए तो प्रेग्नेंसी कंसीव हो सकता है. 100 प्रतिशत तक गोलियां अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने में मददगार नहीं है. वहीं पिल्स STI का बचाव नहीं करती है. 

 

3/5

condoms vs Birth Control Pills

अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए कंडोम सबसे बेहतर तरीका माना गया है. कंडोम STI, एड्स जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव करता है. कंडोम का नुकसान भी है अगर संबंध बनाने के दौरान कंडोम लीक हो जाए या फिट जाए तो प्रेग्नेंसी कंसीव की संभावना बढ़ सकती है. 

 

4/5

Should I use birth control or condoms

पिल्स के मुकाबले कंडोम अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए बेस्ट है. वहीं गोलियों की बात करें तो अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए गोलिया लगभग 91% प्रतिशत असर करती है. 

 

5/5

Disclaimer

  Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link