पीतल, तांबा, चांदी या मिट्टी, जानें घर के मंदिर के लिए कौन सी धातु का दीया होता है शुभ

घर के मंदिर में दीया जलाने से पूजा की शुरुआत होती है. ऐसे में घर के मंदिर का दिया सही धातू से बना है या नहीं बेहद जरूरी होता है. दिया जलाने से घर में सकारात्मकता आती है. आइए जानते हैं घर के मंदिर के लिए किस धातू का दिया सबसे सही होता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sat, 14 Sep 2024-1:57 pm,
1/5

which is the best metal for diya for home temple

पीतल का दीया: अधिकतर लोगों के घर के मंदिर में पीतल का दीया होता है. पीतल का दीया जल्दी खराब नहीं होता है आसानी से साफ हो जाता है. वहीं सालों तक पीतल की चमक कम नहीं होती है. गोल्डन कलर का पीतल का दीया घर में सकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है. वास्तु के अनुसार पीतल का दीया जलाने से घर में धन आता है और रोगों से मुक्ति मिलती है. 

 

2/5

Diya for mandir

चांदी का दीया: भारतीय लोगों के बीच चांदी का दीया भी काफी पॉपुलर है. चांदी शुद्धता के लिए जाना जाता है. घर के मंदिर में चांदी के दीए में ज्योति जलाने से घर में शांति और समृद्धि का वास होता है. चांदी का दीया उस समय जरूर जलाना चाहिए जब घर में शादी हो, या कथा हो आदि. 

 

3/5

which diya to buy for mandir

तांबा: घर के मंदिर में बहुत कम लोग ही तांबा का दिया यूज करते हैं. आयुर्वेद में तांबा का अधिक महत्व होता है. तांबा का दीया जलाने से घर में पॉजिटिव औरा आता है. लेकिन तांबे के दीए में जल्दी जंग लग जाता है. ऐसे में आपको दीये की सफाई का खास ध्यान देना होगा. 

4/5

best diya material

मिट्टी का दीया: मिट्टी के दीया का इस्तेमाल प्राचीन समय से होता आया है. मिट्टी का दीया जलाने से घर में पॉजिटिव औरा आता है. मिट्टी का दीया जलाना भगवान से आशीर्वाद और समृद्धि मांगने का एक विनम्र तरीका है.  

 

5/5

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link