Chhath Puja 2023: छठ पूजा में चाहिए पूर्ण फल, तो इन 6 फलों का लगाएं भोग

बिहार के महापर्व के रूप में जाना जाने वाला छठ पर्व हिंदू धर्म में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. छठ का ये महापर्व चार दिनों तक चलता है. छठ के पर्व के दौरान पूरे विधि विधान के साथ छठी मैया की पूजा अर्चना की जाती है. छठ पूजा में फलों का भी काफी महत्व होता है. ऐसे में आइए जानते हैं किन फलों को इस पूजा में चढ़ाने से आपको इस व्रत का पूर्ण फल प्राप्त होता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Wed, 15 Nov 2023-2:59 pm,
1/6

केला बहुत ही शुभ माना जाता है. छठी मैया को आप केला जरूर चढ़ाएं. केला छठी मैया के साथ-साथ भगवान विष्णु को भी काफी प्रिय होता है. छठी मैया को खुश करने के लिए आप पूजा में केलों को अवश्य ही शामिल करें.

2/6

नारियल यानी श्रीफल को हिंदू धर्म में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. मान्यताओं को अनुसार छठ पूजा में नारियल चढ़ाना काफी शुभ होता है. इससे घर में माता लक्ष्मी का भी वास होता है. छठ पूजा में नारियल चढ़ाने का काफी महत्व होता है. इसके बिना आपकी पूजा अधूरी मानी जाती है.

3/6

डाभ नींबू दिखने में काफी बड़ा और पीले रंग का होता है. डाभ नींबू के बिना छठ पूजा का ये पर्व अधूरा माना जाता है. इसका छठ पूजा में काफी महत्व होता है. छठी मैया को प्रसन्न करने के लिए  ये फल पूजा में चढ़ाया जाता है.

 

4/6

गन्ना को भी छठी मैया के प्रिय फलों में से एक माना जाता है. काफी लोग गाने से घर बनाकर इसके अंदर बैठकर इसमें पूजा अर्चना भी करते हैं. इससे घर में सुख समृद्धि हमेशा ही बनी रहती है. इसलिए छठ के इस पावन पर्व में गन्ने को अवश्य ही शामिल करना चाहिए.

5/6

छठ पूजा में सुपारी का होने काफी महत्वपूर्ण होता है. सुपारी के बिना कोई पूजा पूर्ण नहीं होती है. किसी भी पूजा में सुपारी का होना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में आपकी छठ पूजा में सुपारी को जरूर ही शामिल करना चाहिए. ये माता लक्ष्मी को भी काफी प्रिय है.

6/6

छठ पूजा में सिंघाड़ा भी चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है. मान्यताओं के मुताबिक छठ पूजा में छठी मैया को सिंघाड़ा चढ़ाने से घर में सभी के ऊपर छठी मैया का आशीर्वाद बना रहता है. इससे पूरे घर में खुशहाली का माहौल बना रहता है. साथ ही घर में सकारात्मकता का भी वास होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link